Nandini Gupta : राजस्थान के एक छोटे से गांव से मिस इंडिया 2023 तक की कहानी

नंदिनी गुप्ता बचपन, परिवार, शिक्षा, प्रारंभिक जीवन, करियर और मिस इंडिया सहित नंदिनी गुप्ता की जीवनी। 

नंदिनी गुप्ता

{tocify} $title={नंदिनी गुप्ता}

नंदिनी गुप्ता की बायोग्राफी 

बचपन और परिवार

नंदिनी गुप्ता का जन्म 12 सितंबर 2003 को कोटा, राजस्थान, भारत में हुआ था। वह जगदीश गुप्ता और अर्चना गुप्ता की बेटी हैं। उनका एक छोटा भाई आयुष गुप्ता है।

गुप्ता का परिवार मध्यमवर्गीय है और उनके माता-पिता दोनों शिक्षक हैं। वह राजस्थान के एक छोटे से शहर में पली-बढ़ी और वह हमेशा एक मॉडल बनने का सपना देखती थी।

शिक्षा

गुप्ता ने कोटा के सेंट पॉल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में पढ़ाई की, जहाँ उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। वह फिलहाल मुंबई के लाला लाजपत राय कॉलेज से बिजनेस मैनेजमेंट में डिग्री ले रही हैं।

शुरुआती ज़िंदगी और पेशा

गुप्ता ने अपने मॉडलिंग करियर की शुरुआत कम उम्र में ही कर दी थी। उन्होंने कई स्थानीय सौंदर्य प्रतियोगिताओं में भाग लिया और कई पुरस्कार जीते। 2023 में, उन्हें मिस राजस्थान का ताज पहनाया गया और उन्होंने फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में राजस्थान का प्रतिनिधित्व किया।

फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में, गुप्ता ने मिस ब्यूटीफुल स्किन, मिस फोटोजेनिक और मिस टैलेंटेड पुरस्कार जीते। वह टॉप 5 फाइनलिस्ट में से एक भी थीं।

नंदिनी ने अपने करियर की शुरुआत एक मॉडल के तौर पर की थी।  2023 में मिस राजस्थान का खिताब जीतने के बाद उन्होंने मिस इंडिया 2023 प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। 15 अप्रैल 2023 को, उन्हें भारत की सबसे प्रतिष्ठित सौंदर्य प्रतियोगिता मिस इंडिया के 59वें संस्करण की विजेता घोषित किया गया। यह कार्यक्रम इंडोर स्टेडियम, खुमान लैंपक, इम्फाल, मणिपुर में आयोजित किया गया था।

नंदिनी को ओर्रा ज्वैलरी के प्रिंट विज्ञापन में भी दिखाया गया है।

मिस इंडिया 2023

2023 में गुप्ता को मिस इंडिया का ताज पहनाया गया। वह मिस इंडिया का खिताब जीतने वाली राजस्थान की पहली महिला थीं। वह मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करने गईं, जहां वह शीर्ष 10 में रहीं।

भविष्य की योजनाएं

गुप्ता ने अपने मॉडलिंग करियर को जारी रखने और अभिनय में अपना करियर बनाने की योजना बनाई है। वह सामाजिक प्रभाव के क्षेत्र में काम करने में भी रुचि रखती हैं।

उन्होंने ख़िताब जितने के बाद एक इंटरव्यू में यह बताया की :

"मैं कोटा और इसके बाहरी इलाके में एक जगह है केथून है वहा से आती हूँ। यह कोटा डोरिया के लिए बहुत प्रसिद्ध है, एक कपड़ा जो अपनी ठंडी और आरामदायक गुणवत्ता के लिए प्रसिद्ध है। लेकिन दुर्भाग्य से, महिलाएं और उनके परिवार अपना पूरा जीवन इस काम में समर्पित कर देते हैं लेकिन उचित पारिश्रमिक न देकर उन्हें अनदेखा, अनसुना कर दिया जाता है और उनका शोषण किया जाता है। मैं उन्हें एक मंच देना चाहती हूं, उनकी विरासत बनाने में उनकी मदद करना चाहती हूं और उनका शोषण नहीं होना चाहती। इतना ही नहीं, इन्हें बढ़ावा देकर मैं भारतीय हथकरघा को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंच पर बढ़ावा दे सकूंगी, जहां सभी को फायदा होगा।"

प्रेरणा

गुप्ता अपने माता-पिता से प्रेरित हैं, जिन्होंने हमेशा उनके सपनों का समर्थन किया है। वह उन अन्य महिलाओं से भी प्रेरित हैं जिन्होंने अपने करियर में सफलता हासिल की है।

पसंद 

वह एक शौकीन पशु प्रेमी है और उसने अपने इंस्टाग्राम हाइलाइट्स पर बिल्लियों और कुत्तों की तस्वीरें साझा करती रहती हैं।

मोटिवेशन 

नंदिनी गुप्ता कई युवा महिलाओं के लिए एक आदर्श हैं। वह उन सभी के लिए प्रेरणा हैं जो उन्हें जानते हैं। वह इस बात का ज्वलंत उदाहरण हैं कि अगर आप अपने सपनों का पीछा करें और अपने लक्ष्यों को कभी न छोड़ें तो क्या हासिल किया जा सकता है।

Please do not post any spam link in the comment.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने