अधारा पेरेज़ सांचेज़ - दुनिया की सबसे बुद्धिमान लड़की | Highest IQ in the world

Adhara Pérez Sánchez


एक ऑटिस्टिक 11 वर्षीय लड़की 
अधारा पेरेज़ सांचेज़ (Adhara Pérez Sánchez) ने अपना मास्टर पूरा कर लिया है और जल्द ही डिग्री प्राप्त करने वाली है। यह प्रतिभा मेक्सिको सिटी की रहने वाली है और 162 (Highest IQ in the world) का प्रभावशाली आईक्यू है - इस पीढ़ी के सबसे महान भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग (Stephen Hawking) एवं एल्बर्ट आइंस्टीन (Albert Einstein) के 160 से अधिक है।

अधारा ने अपनी हाई स्कूल की शिक्षा सात साल की छोटी उम्र में पूरी की।  मिरर यूके की रिपोर्ट है कि जीनियस लड़की को जल्द ही मास्टर्स से सम्मानित किया जाएगा और वर्तमान में मैक्सिकन स्पेस एजेंसी के साथ काम कर रही है।  वह युवा पीढ़ी के बीच अंतरिक्ष अन्वेषण को बढ़ावा देने के लिए अंतरिक्ष एजेंसी की मदद कर रही हैं।

मास्टर्स के लिए उनका अनुशासन भी प्रभावशाली से कम नहीं है।  उन्होंने मेक्सिको के टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से गणित में विशेषज्ञता के साथ सिस्टम और औद्योगिक इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की।  बहुत कम उम्र में ही ये तकनीकी साख उसे उसकी उम्र के बाकी सभी लोगों से अलग कर देती है।

प्रभावशाली आईक्यू और समान रूप से प्रभावशाली साख के बावजूद, अधारा को विकलांगता के कारण बहुत बेइज्जती का सामना करना पड़ा था।

जब वह तीन साल की थी, अधारा के भाषण में कुछ बहुत अलग बोली आने के बाद डोवलपमेंट विकलांगता को डायग्नोज किया गया था।

उसकी मां, नएली सांचेज ने बताया कि अधारा को तीन बार स्कूल बदलना पड़ा और उसके पुराने कक्षा कर्मचारी और सहपाठी उसकी उपलब्धियों के प्रति उदासीन रहे।

"शिक्षक बहुत सहानुभूति नहीं दिखते थे, उन्होंने मुझे बताया कि काश वह एक असाइनमेंट पूरा कर लेती - उसने खुद को बाहर करना शुरू कर दिया, वह अपने सहपाठियों के साथ खेलना नहीं चाहती थी, उसे अजीब, अलग लगता था।"

"वह थोड़ी देर के लिए स्कूल में हो सकती थी लेकिन फिर भी वह नहीं जा पाई, वह सो जाती थी, वह अब कुछ काम नहीं करना चाहती थी," उसने कहा, "वह बहुत हताश हो गई थी, लोगों में सहानुभूति नहीं थी, बल्कि उसका मज़ाक उड़ाते थे।"

11 वर्षीय अंतरिक्ष यात्री बनने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है और मंगल ग्रह का उपनिवेश करने की उम्मीद करती है।

"मैं अंतरिक्ष में जाना चाहती हूं और मंगल ग्रह का उपनिवेश करना चाहती हूं। यदि आपको यह पसंद नहीं है कि आप कहाँ हैं, तो कल्पना करें कि आप कहाँ होना चाहते हैं। मैं खुद को नासा में देखती हूँ, इसलिए यह एक कोशिश करनी है।" - Adhara Pérez Sánchez

पिछले साल एरिजोना विश्वविद्यालय ने भी भविष्य के अंतरिक्ष अन्वेषक को खगोल भौतिकी का अध्ययन करने के लिए छात्रवृत्ति की पेशकश की थी।  हालांकि, वीजा की समस्या के कारण उसे टालना पड़ा।

अधारा पेरेज़ सांचेज़ (Adhara Pérez Sánchez) कौन है ?

  • उनका जन्म 2011 में मेक्सिको सिटी में हुआ था।
  • उसे तीन साल की उम्र में ऑटिज्म का पता चला था।
  • उसका आईक्यू 162 है। (Highest IQ in the world)
  • उसने सिस्टम इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री और औद्योगिक इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री प्राप्त की है।
  • वह वर्तमान में खगोल भौतिकी में अपने डॉक्टरेट पर काम कर रही है।
  • वह अंतरिक्ष अन्वेषण के बारे में सोचती रहती है और एक दिन अंतरिक्ष यात्री बनने की उम्मीद कर रही है।
  • वह एक सार्वजनिक वक्ता हैं और उन्होंने एक विलक्षण बालक के रूप में अपने अनुभवों के बारे में विभिन्न कार्यक्रमों में बातचीत की है।
  • वह कई लोगों के लिए प्रेरणा हैं।

Please do not post any spam link in the comment.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने