तिलक वर्मा [Tilak Varma] : प्रारंभिक जीवन, शिक्षा, घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय कैरियर, और आईपीएल

तिलक वर्मा [Tilak Varma] की जीवनी - प्रारंभिक जीवन [Early Life], शिक्षा [Education], परिवार [Family], घरेलू क्रिकेट करियर [Domestic Cricket Career], अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर [International Cricket Career], आईपीएल करियर [IPL Career]

tilak varma

{tocify} $title={Tilak Varma}

प्रारंभिक जीवन [Early Life]

तिलक वर्मा का जन्म 8 नवंबर 2002 को हैदराबाद, भारत में हुआ था। वह नंबूरी नागराजू और गायत्री देवी के पुत्र हैं। उनके पिता एक व्यवसायी हैं और उनकी माँ एक गृहिणी हैं। 

वह एक क्रिकेट-प्रेमी परिवार में पले-बढ़े और उनके पिता, जो खुद एक क्लब स्तर के क्रिकेटर थे, ने उन्हें इस खेल से परिचित कराया। वर्मा हैदराबाद में पले-बढ़े और बहुत कम उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया। वह एक स्वाभाविक प्रतिभा थे और स्थानीय क्रिकेट सर्किट के रैंकों के माध्यम से तेजी से ऊपर उठे।

शिक्षा [Education]

वर्मा ने हैदराबाद के एक स्थानीय स्कूल में पढ़ाई की। तिलक वर्मा ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल, विशाखापत्तनम से पूरी की। 

वह एक होनहार छात्र था और शिक्षा और खेल दोनों में उत्कृष्ट था। वह स्कूल की क्रिकेट टीम के सदस्य भी थे और विभिन्न प्रतियोगिताओं में स्कूल का प्रतिनिधित्व करते थे।

परिवार [Family]

वर्मा एक क्रिकेट परिवार से आते हैं। उनके पिता नंबूरी नागराजू ने आंध्र प्रदेश के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेला। उनके चाचा, वीवीएस लक्ष्मण, एक पूर्व भारतीय टेस्ट क्रिकेटर हैं। वर्मा सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के भी बहुत बड़े प्रशंसक हैं।

घरेलू क्रिकेट करियर [Domestic Cricket Career]

वर्मा ने 2018-19 रणजी ट्रॉफी में हैदराबाद के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। उसके बाद से उन्होंने रणजी ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में हैदराबाद का प्रतिनिधित्व किया। 

2021-22 रणजी ट्रॉफी में, वर्मा हैदराबाद के लिए दस मैचों में 618 रन के साथ अग्रणी रन-स्कोरर थे। उन्होंने गुजरात के खिलाफ भी शतक लगाया था। 

2022 विजय हजारे ट्रॉफी में, वर्मा ने छह मैचों में 470 रन बनाए। उन्होंने इस सीजन में एक शतक भी लगाया था। 2022 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में, वर्मा ने छह मैचों में 215 रन बनाए।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर [International Cricket Career]

वर्मा ने अभी तक भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण नहीं किया है। हालाँकि, वह भारत ए टीम का हिस्सा रहे हैं और इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका का दौरा कर चुके हैं। 

उन्हें भारतीय क्रिकेट में सबसे चमकदार संभावनाओं में से एक माना जाता है और उम्मीद की जाती है कि वह जल्द ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदार्पण करेंगे।

आईपीएल करियर [IPL Career]

वर्मा को मुंबई इंडियंस (MI) ने 2022 इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में ₹1.9 करोड़ में खरीदा था। उन्होंने 2022 सीज़न में MI के लिए IPL में पदार्पण किया था और तब से 2023 सीज़न में टीम के लिए खेले हैं। 

2022 सीज़न में, वर्मा MI के लिए सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक थे, जिन्होंने 14 मैचों में 330 रन बनाए। उन्होंने 2022 के आईपीएल फाइनल में मुंबई इंडियंस की जीत में भी अहम भूमिका निभाई थी।

उपलब्धियां [Achievements]

  • 2021-22 रणजी ट्रॉफी में हैदराबाद के लिए अग्रणी रन-स्कोरर
  • 2022 विजय हजारे ट्रॉफी में शतक
  • इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका का दौरा करने वाली भारत ए टीम का हिस्सा
  • 2022 में मुंबई इंडियंस के साथ आईपीएल विजेता

भविष्य [Future]

वर्मा को भारतीय क्रिकेट में सबसे उज्ज्वल संभावनाओं में से एक माना जाता है। वह एक अच्छे स्वभाव और मजबूत कार्य नीति के साथ एक प्रतिभाशाली बल्लेबाज हैं। 

वह एक उपयोगी गेंदबाज और उपयोगी क्षेत्ररक्षक भी हैं। यदि वह अपने खेल को विकसित करना जारी रखता है, तो उसमें भारतीय राष्ट्रीय टीम का नियमित सदस्य बनने की क्षमता है।

Please do not post any spam link in the comment.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने