रिंकू सिंह [Rinku Singh] बायोग्राफी : भारतीय क्रिकेट का उभरता हुआ सितारा

रिंकू सिंह [Rinku Singh] की जीवनी - प्रारंभिक जीवन [Early Life], शिक्षा [Education], परिवार [Family], घरेलू क्रिकेट करियर [Domestic Cricket Career], अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर [International Cricket Career], आईपीएल करियर [IPL Career]

rinku singh

{tocify} $title={Rinku Singh}

प्रारंभिक जीवन [Early Life]

रिंकू सिंह का जन्म 12 अक्टूबर 1997 को अलीगढ़, उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था। वह खानचंद्र सिंह और विन देवी से पैदा हुए पांच बच्चों में से तीसरे हैं। उसके पिता मजदूर हैं और उसकी मां गृहिणी है। 

रिंकू सिंह उत्तर प्रदेश के एक छोटे से गाँव में पले-बढ़े और बहुत कम उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया। वह एक स्वाभाविक प्रतिभा थे और स्थानीय क्रिकेट सर्किट के रैंकों के माध्यम से तेजी से ऊपर उठे।

शिक्षा [Education]

रिंकू सिंह ने अपने गांव के एक स्थानीय सरकारी स्कूल में पढ़ाई की। वह एक होनहार छात्र था और शिक्षा और खेल दोनों में उत्कृष्ट था।

वह स्कूल की क्रिकेट टीम के सदस्य भी थे और विभिन्न प्रतियोगिताओं में स्कूल का प्रतिनिधित्व करते थे।

परिवार [Family]

रिंकू सिंह एक विनम्र परिवार से आते हैं। उसके पिता मजदूर हैं और उसकी मां गृहिणी है। उनके चार भाई-बहन हैं, दो भाई और दो बहनें। 

रिंकू सिंह का परिवार उनके क्रिकेटिंग करियर का बहुत समर्थन करता है और वे आर्थिक और भावनात्मक रूप से हमेशा उनके साथ रहे हैं।

घरेलू क्रिकेट करियर [Domestic Cricket Career]

रिंकू सिंह ने 2016-17 रणजी ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। उसके बाद से उन्होंने रणजी ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया। 

2018-19 रणजी ट्रॉफी में, रिंकू सिंह दस मैचों में 953 रन बनाकर उत्तर प्रदेश के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। उन्होंने 2019-20 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी शतक लगाया था।

  • रिंकू सिंह ने 2016-17 रणजी ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। उन्होंने अपने डेब्यू मैच में 83 रन बनाए थे।
  • 2018-19 रणजी ट्रॉफी में, रिंकू सिंह दस मैचों में 953 रन के साथ उत्तर प्रदेश के लिए अग्रणी रन-स्कोरर थे। उन्होंने इस सीजन में एक शतक भी लगाया था।
  • 2019-20 विजय हजारे ट्रॉफी में रिंकू सिंह ने छह मैचों में 345 रन बनाए. उन्होंने इस सीजन में एक शतक भी लगाया था।
  • 2020-21 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में, रिंकू सिंह ने छह मैचों में 200 रन बनाए।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर [International Cricket Career]

रिंकू सिंह ने अभी तक भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण नहीं किया है। हालाँकि, वह भारत ए टीम का हिस्सा रहे हैं और इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका का दौरा कर चुके हैं। 

उन्हें भारतीय क्रिकेट में सबसे चमकदार संभावनाओं में से एक माना जाता है और उम्मीद की जाती है कि वह जल्द ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदार्पण करेंगे।

आईपीएल करियर [IPL Career]

  • रिंकू सिंह को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने 2018 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में ₹80 लाख में खरीदा था। उन्होंने 2018 सीजन में केकेआर के लिए आईपीएल में पदार्पण किया था।
  • 2019 के आईपीएल सीजन में रिंकू सिंह ने 10 मैचों में 128 रन बनाए थे।
  • 2020 के आईपीएल सीज़न में, रिंकू सिंह घुटने की चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे।
  • 2021 के आईपीएल सीजन में रिंकू सिंह ने 14 मैचों में 224 रन बनाए। उन्होंने 2021 के आईपीएल फाइनल में केकेआर की जीत में भी अहम भूमिका निभाई थी।
  • 2022 के आईपीएल सीजन में रिंकू सिंह को केकेआर ने रिटेन किया था। उन्होंने 12 मैच में 183 रन बनाए।
  • 2023 के आईपीएल सीजन में रिंकू सिंह को केकेआर ने रिटेन किया है। 

उपलब्धियां [Achievements]

  • 2018-19 रणजी ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश के लिए अग्रणी रन-स्कोरर
  • 2019-20 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में शतक
  • इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका का दौरा करने वाली भारत ए टीम का हिस्सा
  • 2021 में कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ आईपीएल विजेता
  • 2023 को 9 अप्रैल के एक मैच में गुजरात टाइटन के खिलाफ लास्ट ओवर में जीत के लिए 29 रन चाहिए थे तो यश दयाल के उस ओवर में लगातार 5 छक्के मार के जीत दिलाई। 

भविष्य [Future]

रिंकू सिंह को भारतीय क्रिकेट में सबसे उज्ज्वल संभावनाओं में से एक माना जाता है। वह एक अच्छे स्वभाव और मजबूत कार्य नीति के साथ एक प्रतिभाशाली बल्लेबाज हैं। 

वह एक उपयोगी गेंदबाज और उपयोगी क्षेत्ररक्षक भी हैं। यदि वह अपने खेल को विकसित करना जारी रखता है, तो उसमें भारतीय राष्ट्रीय टीम का नियमित सदस्य बनने की क्षमता है।

Please do not post any spam link in the comment.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने