हरनाज़ संधू का जीवन परिचय - हाइट, उम्र, ब्वॉयफ्रेंड, परिवार | Harnaaz Sandhu - miss universe 2021 Biography in Hindi


Harnaaz kaur sandhu

हरनाज़ संधू एक भारतीय मॉडल हैं। वह मिस दिवा यूनिवर्स 2021 खिताब की विजेता हैं और मिस यूनिवर्स सौंदर्य प्रतियोगिता के 70वें संस्करण में मिस यूनिवर्स 2021 जीत लिया।

{tocify} $title={Table of Contents}

हरनाज़ संधू विकी, जन्म, उम्र, जन्मस्थल, माता पिता, भाई, ब्वॉयफ्रेंड (Harnaaz Sandhu Wiki, age, birthday, birthday place, mother-father, Brother and boyfriend)

  • नाम (Name) - हरनाज़ कौर संधू
  • दूसरा नाम (Nickname) - कैंडी
  • जन्म (Birthday) - 3 मार्च 2000
  • उम्र (Age) - 22 साल (2022 तक)
  • जन्मस्थल (Birth Place) - चंडीगढ़, भारत
  • पिता (Father) - प्रिताम्पल संधू
  • माता (Mother) - रूबी संधू
  • भाई (Brother) - हरनूर
  • ब्वॉयफ्रेंड (Boyfriend) - Not Known

हरनाज़ संधू फिगर, हाईट, वजन, स्कूल, कॉलेज, हॉबी (Harnaaz Sandhu figure, height, weight, School, college, Hobby)

  • हाईट (Height) - 169 सेंटीमीटर
  • वजन (Weight) - 50 किलोग्राम
  • फिगर (Figure) - 36-26-36 (Approx)
  • स्कूल (School) - शिवालिक पब्लिक स्कूल
  • कॉलेज (Collage) - गवर्मेंट कॉलेज ऑफ गर्ल्स
  • हॉबी (hobby) - मॉडलिंग, स्विमिंग, डांसिंग, हॉर्स राइडिंग

हरनाज़ संधू मिस यूनिवर्स 2021 (Harnaaz Sandhu Miss Universe 2021)

हरनाज़ कौर ने 21 साल के बाद भारत के लिए मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब जीता, इससे पहले 2000 में लारा दत्ता ने जीता था।

Harnaaz kaur sandhu


हरनाज़ कौर का जन्म 2000 में चंडीगढ़, भारत में हुआ था। पेशे से वह एक भारतीय अभिनेत्री, मॉडल और ब्यूटी क्वीन हैं। 

वह मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार 2018 इंडिया हैं। 4 जुलाई, 2018 को, उन्होंने चंडीगढ़ में आर्यमन भाटिया द्वारा हसल स्टूडियो का दौरा किया। 

2021 में, उन्होंने पंजाबी फिल्मों "यारा दिया पू बरन" और "बाई जी कुट्टंगे" में अभिनय किया। 

30 सितंबर, 2021 को, उन्होंने मुंबई के हयात रीजेंसी होटल में मिस दिवा 2021 में चंडीगढ़ का प्रतिनिधित्व किया और 19 अन्य फाइनलिस्ट के खिलाफ प्रतिस्पर्धा की।

हरनाज संधू की जीवनी

हरनाज ने अपनी किशोरावस्था के दौरान मॉडलिंग की शुरुआत की थी। उसने कई मॉडलिंग और फैशन कार्यक्रमों में भाग लिया और अंततः पेजेंट की ओर निर्देशित हो गई।

हरनाज़ संधू ने मिस चंडीगढ़ 2017 बनकर अपना पहला सौंदर्य खिताब अर्जित किया। वह उसी वर्ष टाइम्सफ्रेशफेस मिस चंडीगढ़ भी बनीं।

2018 में, हरनाज़ संधू मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया के रूप में उभरीं। मुंबई के मलाड में इनफिनिटी मॉल में मैक्स इमर्जिंग स्टार 2018 का ग्रैंड फिनाले । 

स्टार-स्टडेड फिनाले में मेगास्टार टेरेंस लुईस, डब्बू रत्नानी और प्रोजेक्ट हेड मैक्स - इमर्जिंग स्टार, मार्क रॉबिन्सन शामिल थे। 

मिस्टर मैक्स इमर्जिंग स्टार 2018 का खिताब भुवनेश्वर के इम्तियाज हक और चंडीगढ़ की हरनाज कौर संधू को मिला।

हरनाज़ संधू ने फेमिना मिस इंडिया 2019 पेजेंट में भाग लिया। देश भर के 29 अन्य उम्मीदवारों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हुए शीर्ष 12 स्थान पर रहा। यह प्रतियोगिता भारत के मुंबई में सरदार वल्लभभाई पटेल इंडोर स्टेडियम में आयोजित की गई थी।

2021 में, हरनाज़ संधू ने मिस दिवा 2021 के शीर्ष 50 सेमीफ़ाइनलिस्ट में से एक के रूप में क्वालीफाई किया। 23 अगस्त 2021 को, उन्हें प्रतियोगिता के शीर्ष 20 फाइनलिस्ट में चुना गया। 

हरनाज़ संधू ने कहा : "कम मानसिक स्वास्थ्य वाली एक युवा लड़की से, जिसने धमकाने और शरीर को शर्मसार करने का सामना किया, एक महिला जो एक फीनिक्स की तरह उभरी, उसे अपनी वास्तविक क्षमता का एहसास हुआ। एक ऐसे व्यक्ति से जो कभी अपने अस्तित्व पर संदेह करता था से लेकर एक ऐसी महिला तक जो युवाओं को प्रेरित करने की इच्छुक है। आज, मैं एक साहसी, जिंदादिल और दयालु महिला के रूप में ब्रह्मांड के सामने गर्व से खड़ी हूं, जो एक उद्देश्य के साथ जीवन जीने और एक उल्लेखनीय विरासत को पीछे छोड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है।"


हरनाज़ संधू ने अपनी बुद्धिमत्ता और आकर्षण के साथ प्रतियोगिता के हर दौर में सफलता हासिल की और प्रतियोगिता के शीर्ष 5 फाइनलिस्ट बन गए। अंतिम प्रश्न और उत्तर दौर के दौरान, उन्हें बात करने के लिए "ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन" का विषय दिया गया, जिसके बारे में उन्होंने बताया,

एक दिन, जीवन आपकी आंखों के सामने चमकेगा, सुनिश्चित करें कि यह देखने लायक है। हालाँकि, यह वह जीवन नहीं है जिसे आप देखना चाहते हैं, जहाँ जलवायु बदल रही है और पर्यावरण मर रहा है। यह उन उपद्रवों में से एक है जो हम मनुष्यों ने पर्यावरण के लिए किया है। मुझे विश्वास है कि हमारे पास अभी भी हमारे गैर-जिम्मेदार व्यवहार को पूर्ववत करने का समय है। पृथ्वी हम सभी में समान है और व्यक्तियों के रूप में हमारे छोटे-छोटे कार्य जब अरबों से गुणा किए जाते हैं तो पूरी दुनिया को बदल सकते हैं। अभी शुरू करें, आज रात से, उपयोग में न होने पर उन अतिरिक्त लाइटों को बंद कर दें। आपको धन्यवाद।"


मिस दिवा 2021 के जज हरनाज़ संधू की प्रतियोगिता यात्रा से बहुत प्रभावित हुए और अंत में, उन्हें निवर्तमान शीर्षक धारक एडलाइन कैस्टेलिनो द्वारा मिस दिवा 2021 (मिस दिवा यूनिवर्स) के रूप में ताज पहनाया गया।

मिस दिवा 2021 सौंदर्य प्रतियोगिता के दौरान, हरनाज़ ने मिस ब्यूटीफुल स्किन, मिस बीच बॉडी, मिस ब्यूटीफुल स्माइल, मिस फोटोजेनिक और मिस टैलेंटेड सहित कुछ अन्य खिताब जीते।

हरनाज़ के अनुसार, वह अपनी मां से प्रेरित हैं, जिन्होंने एक सफल स्त्री रोग विशेषज्ञ बनने के लिए पितृसत्ता की पीढ़ियों को तोड़ा और अपने परिवार का नेतृत्व किया। हरनाज खुद भी फीमेल हाइजीन के बारे में जागरुकता फैलाने का काम करती हैं। अपने मिस दिवा कार्यकाल के दौरान, उन्होंने इज़राइल दूतावास और राजीव गांधी कैंसर संस्थान और अनुसंधान केंद्र, और खुशी (एनजीओ) के सहयोग से महिलाओं के लिए एक मुफ्त स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया। कैंप में अपने अनुभव के बारे में बात करते हुए हरनाज ने कहा,

कैंप ब्रेस्ट और सर्वाइकल कैंसर के प्रति जागरूकता के बारे में था। मैंने महिलाओं से आग्रह किया कि वे स्त्री स्वच्छता संबंधी चिंताओं के बारे में बात करने में संकोच न करें क्योंकि इसके आसपास के कलंक को तोड़ना अनिवार्य है। उन्होंने भारत में छह लाख से अधिक फांक सर्जरी की है, वंचित बच्चों के लिए मुफ्त फांक सर्जरी का आयोजन किया है और बहुत कुछ किया है।"


हरनाज संधू इंस्टाग्राम (Harnaaz Sandhu Instagram)

 Instagram: @harnaazsandhu_03


FAQ

Q. 1. हरनाज संधू कौन है?
Ans - मिस दिवा यूनिवर्स 2021.

Q. 2. हरनाज संधू उम्र ?
Ans - 21 साल


यह भी पढ़े :-

Please do not post any spam link in the comment.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने