छोटी - छोटी प्रेरणादायक कहानियां | Short Motivational Stories in hindi

इस पोस्ट में हमने ऐसी छोटी-छोटी इंस्पिरेशनल कहानियों को लिखा है जिसे कोई भी स्टूडेंट या ऐसा कोई भी इंसान पड़ सकता है जो जिंदगी में कुछ असफलताओं के कारण निराशा हो।

ये short hindi Motivational Stories वाकई में बहुत ही मोटिवेट करने वाली है। अगर आप छात्र हैं तो आपको इन कहानियों के जरिए जिंदगी में बहुत कुछ सीखने को मिलेगा और पढ़ाई करने में भी मन लगेगा क्योंकि इन कहानियों में बताए गए लोगों ने भी अपनी जिंदगी में बहुत कुछ सहा होगा लेकिन आखिरकर वह लोग सफल हुए।

अगर आप कोई व्यवसाय करने वाले लोग हैं तो इन स्टोरीज के जरिए आपको भी हिम्मत ना हारने की मोटिवेशन मिलेगी।

Short Motivational stories


{tocify} $title={Short Hindi Stories}

केंटकी फ्राइड चिकन [Kentucky Fried Chicken - KFC]

कर्नल हारलैंड सैंडर्स की वास्तविक जीवन की कहानी वास्तव में प्रेरणादायक है, क्योंकि अपने जीवन में कई बार निराश हुए और फिर भी अपने जीवन में देर से अपने सपने को साकार किया।

वह सातवीं कक्षा में पढ़ाई छोड़ चुके थे, जिन्होंने जीवन में कई बार खुद का कारोबार करने की कोशिश की, लेकिन हर बार असफलता हाथ लगी। उन्होंने 40 साल की उम्र में चिकन बेचना शुरू कर दिया था लेकिन एक रेस्तरां का उनका सपना कई बार संघर्षों के बाद भी अपने विरोधियों के कारण ठप हो गया था।

बाद में उन्होंने अपने रेस्तरां को फ्रेंचाइजी देने का प्रयास किया। अंतिम मंजूरी से पहले उनका नुस्खा 1,009 बार खारिज हो गया। आखिर में उनका एक नुस्खा, "केंटकी फ्राइड चिकन" दुनिया भर में एक बड़ा हिट बन गया। KFC का विश्व स्तर पर विस्तार हुआ और कंपनी को 2 मिलियन डॉलर में बेचा गया और उनका चेहरा अभी भी लोगो द्वारा याद किया जाता है।

सीख : क्या आपने किसी कारोबार के अपने प्रयासों को सिर्फ इसलिए रोक दिया है क्योंकि आपको कई बार अस्वीकार कर दिया गया था या असफल हो गया था? क्या आप 1009 बार की विफलता को भी स्वीकार कर सकते हैं? यह कहानी सभी को कड़ी मेहनत करने और खुद पर विश्वास करने के लिए प्रेरित करती है जब तक कि आप कितनी बार असफल होने के बावजूद सफलता नहीं देखते। {alertSuccess}

अपने तनाव को बढ़ने ना दे [Don't take tension]

मनोविज्ञान के एक प्रोफेसर ने हाथ में आधा गिलास पानी लेकर कक्षा में प्रवेश किया। छात्रों को पुराने सामान्य प्रश्न की उम्मीद थी "क्या यह आधा खाली था या आधा भरा हुआ था?" लेकिन आश्चर्य से उसने उनसे पूछा, "पानी का यह गिलास कितना भारी है?"

छात्रों ने बोला की 300ग्राम से 500ग्राम होगा। लेकिन प्रोफेसर ने जवाब दिया कि पानी के साथ गिलास का वास्तविक वजन हमेशा मायने नहीं रखता है, लेकिन आप गिलास को कितनी देर तक पकड़ते हैं यह मायने रखता है।

यदि आप गिलास को एक मिनट के लिए पकड़ते हैं, तो आपको ज्यादा वजन महसूस नहीं होगा। लेकिन अगर आप 10 मिनट तक होल्ड करते हैं, तो आपको थोड़ा अधिक वजन महसूस होगा और यह आपके लिए घंटों पकड़ते रखते है तो और भी भारी हो जाता है।

यदि आप इसे पूरे दिन पकड़ते हैं, तो आपके हाथ सुन्न हो जाएंगे और दर्द होगा। ऐसा ही तब होता है जब आप तनाव को अपने साथ लेकर चलते हैं। 

अगर आप इसके बारे में कुछ देर सोचते हैं और इसे छोड़ देते हैं, तो कोई समस्या नहीं है, लेकिन अगर आप इसके बारे में घंटों सोचते हैं, तो यह एक समस्या बनने लगती है और अगर आप इसके साथ सोते हैं तो यह और भी बढ़ता जाता है। अ

गर आपको भी तनाव रहता है तो हमने अच्छे से पूरा तनाव से बचने के Tips यहां बताये है, एक बार जरूर पढ़े।

सीख : आपको अपने तनावों को छोड़ना सीखना चाहिए और इसके साथ कभी भी सोना नहीं चाहिए। यदि आप इसके बारे में कुछ कर सकते हैं, तो बस करें। दूसरे मामले में, बस इसे छोड़ दें और अपने लक्ष्यों की ओर काम करें वरना यह आपकी उन्नति को खत्म कर देता है। {alertSuccess}

शिकायत करने में अपना समय बर्बाद करना बंद करें [Stop Complaining]

“लोग एक बुद्धिमान व्यक्ति के पास एक ही समस्या के बारे में बार-बार शिकायत करने के लिए जाते हैं। एक दिन, उसने उन्हें एक चुटकुला सुनाने का फैसला किया और वे सभी हँसी से ठहाके लगाने लगे।

कुछ मिनटों के बाद, उसने उन्हें वही चुटकुला सुनाया और उनमें से कुछ ही मुस्कुराए।

फिर उसने तीसरी बार वही चुटकुला सुनाया, लेकिन अब कोई नहीं हँसा या मुस्कुराया।

बुद्धिमान व्यक्ति मुस्कुराया और कहा: 'आप एक ही मजाक पर बार-बार नहीं हंस सकते। तो आप हमेशा एक ही समस्या के बारे में क्यों रोते रहते हैं?'”

कठिनाइयों में दूसरो को अपने ऊपर हावी न होने दे [Stay Strong in hard time]

“एक बार एक बेटी ने अपने पिता से शिकायत की कि उसका जीवन दयनीय है और उसे नहीं पता कि वह इसे कैसे जी रही है। वह हर समय लड़ते-लड़ते थक चुकी थी। ऐसा लग रहा था जैसे एक समस्या हल हो गई, दूसरी जल्द ही पीछा कर रही थी।

उसके पिता, एक पेशेवर रसोइया, उसे रसोई घर में ले आया। उसने तीन बर्तनों को पानी से भर दिया और प्रत्येक को तेज आग पर रख दिया। जब तीनो बर्तन का पानी उबलने लगा, तो उसने एक बर्तन में आलू, दूसरे बर्तन में अंडे और तीसरे बर्तन में कॉफी बीन्स को डाल लिया।

फिर उसने अपनी बेटी से एक शब्द कहे बिना, उन्हें बैठने और उबालने दिया। बेटी, बोले जा रही थी और बेसब्री से इंतजार कर रही थी, सोच रही थी कि वह क्या कर रहे है।

बीस मिनट के बाद उसने बर्नर बंद कर दिए। उसने आलू को बर्तन से निकाल कर एक प्याले में रख दिया। उन्होंने उबले हुए अंडों को बाहर निकाला और एक कटोरे में रख दिया।

फिर उसने कॉफी को बाहर निकाला और एक कप में रख दिया। उसकी ओर मुड़कर उसने पूछा। 'बेटी, तुम क्या देख पा रही हो?'

'आलू, अंडे और कॉफी,' उसने झट से जवाब दिया।

'करीब देखो,' उसने कहा, 'और आलू को छुओ।' उसने किया और नोट किया कि वे नरम थे। फिर उसने उसे एक अंडा लेने और उसे तोड़ने के लिए कहा। खोल को हटाने के बाद, उसने कठोर उबले अंडे को देखा। अंत में, उसने उसे कॉफी पीने के लिए कहा। इसकी सुगंध ने उसके चेहरे पर मुस्कान ला दी।

'पिताजी, इसका क्या मतलब है?' उसने पूछा।

फिर उन्होंने समझाया कि आलू, अंडे और कॉफी बीन्स प्रत्येक को एक ही चीज का सामना करना पड़ा - उबलते पानी।

लेकिन, सभी ने अलग-अलग प्रतिक्रिया दी।

आलू मजबूत, कठोर और अथक रूप से चला गया, लेकिन उबलते पानी में, यह नरम और कमजोर हो गया।

अंडा नाजुक था, पतला बाहरी आवरण इसके तरल आंतरिक भाग की रक्षा करता था जब तक कि इसे उबलते पानी में नहीं डाला जाता। फिर अंडे के अंदर का भाग सख्त हो गया।

लेकिन, ग्राउंड कॉफी बीन्स बहुत अलग निकले। उबलते पानी के संपर्क में आने के बाद, उन्होंने पानी बदल दिया और कुछ नया बनाया।

'तुम कौन हो,' उसने अपनी बेटी से पूछा। 'जब विपत्ति आपके दरवाजे पर दस्तक देती है, तो आप कैसे प्रतिक्रिया देते हैं? क्या आप आलू, अंडा या कॉफी बीन हैं?

सीख : किसी को अपने ऊपर हावी ना होने दे बल्कि दूसरो में अपने जैसा बनने को मजबूर कर दे। {alertSuccess}

दूसरो को जज करने से पहले 10 बार सोचे [Stop being Judgemental]

“एक 24 साल का लड़का ट्रेन की खिड़की से बाहर देख कर चिल्लाया…

'पिताजी, देखो पेड़ पीछे जा रहे हैं!'

पिताजी मुस्कुराए और पास बैठे लोगो ने 24 साल के बच्चे के बचपन के व्यवहार को बड़ी दयालुता से देखा, अचानक वह फिर से चिल्लाया ...

'पिताजी, देखो बादल हमारे साथ दौड़ रहे हैं!'

लोग विरोध नहीं कर सके लेकिन बूढ़े व्यक्ति से कहा ...

'आप अपने बेटे को अच्छे डॉक्टर के पास क्यों नहीं ले जाते?'

वह मुस्कुराया और बोला... 'मैंने किया और हम अभी अस्पताल से आ रहे हैं, मेरा बेटा जन्म से अंधा था, आज ही उसकी आंख लगाई है।'

ग्रह पर हर एक व्यक्ति की एक कहानी है। लोगों को सही मायने में जानने से पहले उन्हें जज न करें। सच्चाई आपको चौंका सकती है।"

राजू एक किसान [Raju a farmer]

farmer story

एक बार भारत के एक छोटे से गाँव में राजू नाम का एक किसान रहता था। राजू एक मेहनती आदमी था जो अपने खेतों में लंबे समय तक अपनी फसलों की देखभाल करता था। हालांकि, उनके सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, उनकी फसलें अक्सर खराब हो जाती थीं, और वह गुज़ारा करने के लिए संघर्ष करता था। 

एक दिन, एक बुद्धिमान बूढ़ा राजू से मिलने आया और बातो ही बातो में उससे पूछा कि उसकी फसल क्यों नहीं बढ़ रही है। राजू ने समझाया कि वह उन्हीं बीजों और विधियों का उपयोग कर रहा था जो उसके पिता और दादाजी ने उपयोग किए थे, लेकिन वे अब काम नहीं कर रहे थे।

बुद्धिमान बूढ़े व्यक्ति ने राजू की कहानी सुनी और सुझाव दिया कि वह नए बीजों और विधियों का उपयोग करने की कोशिश करें जो बदलती जलवायु के लिए अधिक अनुकूल हों। उसने राजू को कुछ बीज दिए और उसे पौधे लगाने और उनकी देखभाल करने का तरीका बताया।

पहले तो राजू को संदेह हुआ, लेकिन उसने इसे आजमाने का फैसला किया। उसकी फसलें फली-फूलीं, और वह एक भरपूर फसल लेने में सक्षम हो गया। वह अपनी फसल को अच्छी कीमत पर बेचने और पहले से कहीं अधिक पैसे कमाने में सक्षम था।

यह कहानी बताती है कि कभी-कभी सफल होने के लिए हमें नई चीजों को आजमाने और बदलती परिस्थितियों के अनुकूल होने के लिए तैयार रहने की जरूरत होती है। इसलिए अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने और नई चीजों को आजमाने से न डरें। आप कभी नहीं जान सकते कि आपके रास्ते में कौन सी सफलता आ सकती है। {alertSuccess}

आदमी एवं पक्षी [A Man and a Bird]

man and bird


एक आदमी एक बार एक जंगल में टहल रहा था और उसने देखा कि  एक खुबसुरत विदेशी पक्षी आराम से बैठा है वह उसे एक पालतू जानवर के रूप में रखना चाहता है।

उसने पीछे से उसकी और जाकर उसे झट से पकड़ लिया और पक्षी ने बात करना शुरू कर दिया और उसने उससे कहा कि कृपया मुझे छोड़ दें मैं आपको तीन मूल्यवान सलाह दूंगा जो आपके जीवन को बदल सकते हैं।

मैं आपको पहला वाला तभी दूंगा जब आप मुझे जाने देंगे, दूसरा तब जब मैं उस शाखा तक उड़ जाऊं और तीसरा तब जब मैं पेड़ के बहुत ऊपर तक उड़ जाऊं।

वह आदमी तुरंत सहमत हो गया और पक्षी को जाने दिया पक्षी ने उड़ना शुरू कर दिया क्योंकि उसने कहा कि यह पहली सलाह है की अपनी पिछली गलतियों के लिए खुद को अत्यधिक पछतावा मत करो।

जैसा कि आदमी ने उस पर विचार कर रहा था कि पक्षी उड़ गया और एक शाखा पर बैठ गया और वापस बोला और दूसरी सलाह है की किसी भी चीज़ पर विश्वास नहीं करता है जो सामान्य ज्ञान के खिलाफ जाता है जब तक कि आपके पास पहले से उसका पक्का सबूत न हो।

अब पक्षी पेड़ के मुकुट के बहुत ऊपर तक उडा और हँसने लगा और उस आदमी से कहा कि तुम मूर्ख हो मेरे शरीर के भीतर दो बड़े गहने हैं अगर तुमने मुझे रखा होता और मुझे जाने देने के बजाय मुझे मार डाला होता आप इन कीमती रत्नों के मालिक होते और तुरंत धनवान बन जाते।

ओह माय गॉड उस आदमी ने कहा कि मैं इतना मूर्ख कैसे हो सकता हूं कि मैं इस मूर्खता को जीवन भर कभी नहीं भूल पाऊंगा। ओह पक्षी क्या आप कम से कम मुझे अपनी आखिरी सलाह दे सकते हैं शायद उसमें क्षमता हो मुझे शांत करने के लिए।

चिड़िया ने जवाब दिया मैं तो बस तुम्हारी परीक्षा ले रही थी तुम मुझसे और सलाह मांग रहे हो लेकिन क्या तुम्हें यह एहसास भी हुआ कि मैंने तुम्हें पहले जो दो सलाह दी थीं उन्हें तुमने पहले ही नज़रअंदाज कर दिया है।

पहले मैंने तुमसे कहा था कि पिछली गलतियों के लिए अत्यधिक पछतावे से खुद को पीड़ा मत दो और फिर भी तुमने मुझे जाने देने के लिए खेद के साथ खुद को पीड़ा दी और दूसरा मैंने तुमसे कहा कि उन चीजों पर विश्वास मत करो जो सामान्य ज्ञान के खिलाफ जाती हैं जब तक कि प्रत्यक्ष प्रमाण न हो और तुम यह विश्वास करते हुए कि मेरे जैसे छोटे पक्षी के अंदर दो बड़े रत्न हो सकते हैं।  

लेकिन चूंकि आपने मुझसे अब तीसरी सलाह मांगी है, तो यह है कि यदि आप वह लागू नहीं कर रहे हैं जो आप पहले से ही जानते हैं। तो उसका मतलब नहीं अगर आप जो कुछ नहीं जानते हैं उसे पाने के लिए इतने इच्छुक हैं।  यह बोलके पक्षी उड़ गया। 

इसलिए इन तीन चीजों को कभी न भूलें जो हम सभी गलतियाँ करते हैं अपने आप को बहुत कठोर मत बनो और जो पहले ही किया जा चुका है उसके लिए खुद को दंडित ना करते रहो। {alertSuccess}

Please do not post any spam link in the comment.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने