[10 Tips] तनाव क्या है एवम् इसको कैसे कम करे? | बिना दवाई टेंशन/स्ट्रेस कैसे दूर करे?

टेंशन या स्ट्रेस हमारे जीवन में हर किसी को एक न एक दिन जरूर होता है। फिर चाहे वो किसी भी कारण क्यू ना हो। जब हम टेंशन होता है तो हम हल ढूंढते है कि "टेंशन कैसे कम करे? , टेंशन क्या होता है?, टेंशन से कैसे बचे?, टेंशन को कैसे दूर करे?, क्या मुझे टेंशन है? या बिना कोई दवाई के टेंशन कैसे दूर करे?"

Tension

अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो या तो आप टेंशन में है या किसी को टेंशन में देखा है, तो कारण जो भी है, इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की कैसे बिना दवाई लिए आप टेंशन फ्री जिंदगी जी सकते है। उससे पहले निवारण बताऊं पहले ये जान लेते है की टेंशन क्या होता है?


{tocify} $title={Tension ka solution}

टेंशन या तनाव क्या होता है? (What is Tension/stress)

टेंशन यानी "हमारा किसी भी कारण से परेशान रहना।" कोई भी कारण हो सकता है जैसे को exam का नजदीक होना, किसी अपने से झगड़ा हो जाना या घर का माहौल लड़ाई झगड़ो जैसे होना। ये सब छोटे छोटे टेंशन है।

बड़े टेंशन वो होते है जैसे exam में अच्छे नंबर नही आना या फैल हो जाना, अच्छी नौकरी नहीं मिलना या घर में कोई अनहोनी हो जाना।

इसके अलावा भी बहुत अलग अलग कारण हो सकते है जिस वजह से हमे टेंशन या तनाव महसूस होने लगता है। 

पढ़ाई करने वालो स्टूडेंट को हमेशा अच्छे नंबर लाने का या सिलेक्शन नही होने का टेंशन होता है, इसकी मुख्य वजह है की हमारी सोसाइटी में लोग क्या कहेंगे या हमारे बारे में उल्टा बोलेंगे, अगर सलेक्शन नही हुआ तो हमारे ऊपर हंसेंगे। ये आज की युवा पीढ़ी का सबसे बड़ा तनाव में रहने का कारण होता है।

क्या तनाव आपको भी निराश और चिड़चिड़ा बना रहा है? तनाव के कारण जीवन में शांति कम हो गई है? तो हम आपको बता देते है की आपको तनाव निवारक में बहुत अधिक समय या विचार करने की आवश्यकता नहीं है, यदि आपका तनाव नियंत्रण से बाहर हो रहा है और आपको शीघ्र राहत की आवश्यकता है, तो इनमें से कोई एक उपाय आजमाएं अगर सफल होते है तो कमेंट में जरूर बताएं।

तनाव/स्ट्रेस दूर करने के तरीके (Tension/Stress kaise dur kare)

1. व्यायाम या शारीरिक गतिविधि (Yoga or excersize)

किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि तनाव कम करने में मदद करती है। भले ही आप एथलीट नहीं हैं या आप शारीरिक रूप से फिट नही हैं, फिर भी व्यायाम एक बहुत अच्छा तनाव कम करने का तरीका है।  

शारीरिक रूप से एक्टिव रहने से मन को शांति मिलती है और व्यायाम आपके दिमाग को आपके शरीर की गतिविधियों पर भी केंद्रित करता है, जिससे आपका मूड बेहतर हो जाता है और दिन भर की थकान दूर हो सकती है। 

वॉकिंग, जॉगिंग, गार्डनिंग, हाउस क्लीनिंग, बाइकिंग, स्विमिंग, वेटलिफ्टिंग या ऐसी किसी भी चीज को करने को देखे जो आपको एक्टिव करती है।

2. अच्छा खाना खाए (Eat healthy food)

स्वस्थ आहार खाना भी अपना ख्याल रखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। विभिन्न प्रकार के ताजा फल और सब्जियां, और साबुत अनाज खाने का लक्ष्य रखें। अगर अच्छा खाना खायेंगे तो दिमाग को संतुष्टि मिलेगी और अगर दिमाग शांत यानी टेंशन फ्री।

मन की शांति का खाने के साथ बहुत बड़ा कनेक्शन है क्युकी आपने देखा होना जब जब घर में हमारा पसंदीदा खाना बनता है उस समय हमारा ध्यान खाने के अलावा कही और नहीं होता है। तो अगर अच्छा खाना खायेंगे तो मन भी शांत रहेगा।

3. नशा करने से बचे (Stay away from drink, smoking or any other unhealthy stuff)

कुछ लोग बहुत अधिक कैफीन या शराब पीने, धूम्रपान करने, बहुत अधिक खाने या अवैध पदार्थों का उपयोग करने लगते है जब भी तनाव या टेंशन में होते हैं, ये आदतें आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। 

वास्तव में इन आदतों से तनाव कम नहीं बल्कि उल्टा ज्यादा होता है, और उसकी भनक हमे नशा उतरने के बाद होती हैं। हर नशा करने वाला यह तो सोचता ही है की आज ये लास्ट है लेकिन वो इससे अलग नहीं हो पाता और जिंदगी खराब कर देता है।

4. योगा या ध्यान लगाने की आदत डाले (Yoga or self consentrate)

ध्यान के दौरान, आप अपना ध्यान केंद्रित करते हैं और उलझे हुए ख्यालों को शांत करते हैं जो आपके दिमाग में भीड़ कर रहे हैं और तनाव पैदा कर रहे हैं। ध्यान शांत, शांति और संतुलन की भावना पैदा करता है जो आपके मानसिक स्वास्थ्य और आपके पारिवारिक स्वास्थ्य दोनों में लाभ मिलता है।

निर्देशित ध्यान, निर्देशित कल्पना, विज़ुअलाइज़ेशन और ध्यान के अन्य रूपों का किसी भी समय कहीं भी अभ्यास किया जा सकता है, चाहे आप टहलने के लिए बाहर हों, काम करने के लिए बस की सवारी कर रहे हों या डॉक्टर के कार्यालय में प्रतीक्षा कर रहे हों। आप कहीं भी गहरी सांस लेने की कोशिश कर सकते हैं।

5. ज्यादा खुश रहे एवम् ज्यादा हंसे (Stay happy and laugh more)

एक अच्छा सेंस ऑफ ह्यूमर सभी बीमारियों का इलाज नहीं कर सकता है, लेकिन यह आपको बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है, भले ही आपको अपनी परेशानी के कारण नकली हंसी के लिए मजबूर होना पड़े। 

जब आप हंसते हैं तो यह न सिर्फ आपके मानसिक बोझ को हल्का करता है बल्कि आपके शरीर में सकारात्मक शारीरिक बदलाव भी लाता है। 

हंसी में मन की परेशानी शांत हो जाती है और फिर आपके तनाव की प्रतिक्रिया शांत हो जाती है। इसलिए कुछ चुटकुले पढ़ें, कुछ चुटकुले सुनाएं, कॉमेडी देखें या अपने मजाकिया दोस्तों के साथ घूमें, या हंसी योग को आजमाएं।

6. दूसरे लोगो से कॉन्टैक्ट बनाए (Contact with new people)

जब आप तनावग्रस्त और चिड़चिड़े होते हैं, तो आपकी प्रवृत्ति खुद को अलग करने की हो जाती है। इसके विपरित आप कोशिश करे की आप, परिवार और दोस्तों तक पहुंचें और अच्छे अच्छे संबंध बनाएं।

सामाजिक संपर्क एक अच्छा तनाव निवारक है क्योंकि यह व्याकुलता प्रदान करता है, सहायता प्रदान कर सकता है और जीवन के उतार-चढ़ाव को सहन करने में आपकी सहायता कर सकता है।इसलिए किसी दोस्त के साथ कॉफी ब्रेक लें, किसी रिश्तेदार को ईमेल करें या अपने पूजा स्थल पर जाएं।

7. नींद पूरी करे (Enough Sleep)

तनाव के कारण आपको सोने में परेशानी हो सकती है। जब आपके पास करने के लिए बहुत कुछ है - और सोचने के लिए बहुत कुछ है - आपकी नींद खराब होती है। 

लेकिन नींद वह समय है जब आपका दिमाग और शरीर रिचार्ज होता है, और आपको मिलने वाली नींद की गुणवत्ता और मात्रा आपके मूड, ऊर्जा स्तर, एकाग्रता और समग्र कामकाज को प्रभावित कर सकती है। 

यदि आपको नींद की समस्या है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास एक शांत, आराम से सोने के समय की दिनचर्या है, सुखदायक संगीत सुनें । 

8. लिखना शुरू कर (Start writing)

अपने विचारों और भावनाओं को लिखना अन्यथा दबी हुई भावनाओं के लिए एक अच्छी सोच हो सकती है। क्या लिखना है इसके बारे में मत सोचो - बस लिखना शुरू कर दो। जो मन में आए लिखो। 

किसी और को इसे पढ़ने की जरूरत नहीं है, इसलिए व्याकरण या वर्तनी में पूर्णता के लिए प्रयास न करें। बस अपने विचारों को कागज़ या कंप्यूटर स्क्रीन पर लिखते रहे। 

लिखने से हमारा ध्यान लिखने में चला जाता है और उसी बारे मे सोचना शुरू कर देता है जिससे टेंशन दूर हो जाता है।

9. गाने सुने (start listening music)

संगीत सुनना या बजाना एक अच्छा तनाव निवारक है क्योंकि यह मानसिक व्याकुलता प्रदान करता है, मांसपेशियों के तनाव को कम करता है और तनाव हार्मोन को कम कर सकता है। वॉल्यूम बढ़ाएँ और अपने दिमाग को संगीत में लीन होने दें।

यदि संगीत आपकी रुचियों में से एक नहीं है, तो अपना ध्यान किसी अन्य शौक पर केंद्रित करें, जैसे कि बागवानी, सिलाई, स्केचिंग - ऐसा कुछ भी जो आपको लगता है कि आपको क्या करना चाहिए, इसके बजाय आप जो कर रहे हैं उस पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।

10. डॉक्टर से सलाह ले (Doctor advice)

यदि तनाव कम नही हो रहा  हैं या यदि स्व-देखभाल के उपाय आपके तनाव को दूर नहीं कर रहे हैं, तो आपको चिकित्सा या परामर्श के रूप में अच्छे डॉक्टर की तलाश करनी पड़ सकती है। थेरेपी भी एक अच्छा विचार हो सकता है यदि आप अभिभूत या फंसे हुए महसूस करते हैं, यदि आप अत्यधिक चिंता करते हैं, या यदि आपको काम, घर या स्कूल में दैनिक दिनचर्या या जिम्मेदारियों को पूरा करने में परेशानी होती है।

पेशेवर परामर्शदाता या चिकित्सक आपके तनाव के स्रोतों की पहचान करने और मुकाबला करने के नए उपकरण सीखने में आपकी मदद करते हैं।

Please do not post any spam link in the comment.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने