एलोन मस्क [Elon Musk] बायोग्राफी - उम्र, परिवार, पत्नी, बच्चे, शिक्षा, कंपनी, ट्विटर, विवाद एवं नेटवर्थ

एलोन मस्क [Elon Musk] विकी/बायो, उम्र, परिवार, पत्नी, बच्चे, शिक्षा, कंपनी, ट्विटर, विवाद, नेटवर्थ [Elon Musk Age, family, wife, child, education, companies, twitter, controversies and Networth]

Elon Musk

एलोन मस्क [Elon Musk] एक व्यवसायी और उद्यमी हैं, जिन्होंने पेपाल, टेस्ला मोटर्स और स्पेसएक्स की सह-स्थापना की। उन्होंने Neuralink, OpenAI और SolarCity जैसी कंपनियों के लिए भी काम किया है। 

मस्क को उनकी महत्वाकांक्षी और कभी-कभी विवादास्पद परियोजनाओं के लिए जाना जाता है, जैसे कि हाइपरलूप, एक उच्च गति वाली परिवहन प्रणाली बनाने की उनकी योजना और मंगल ग्रह पर मनुष्यों को भेजने का उनका प्रस्ताव। वह नवीकरणीय ऊर्जा विकास के मुखर समर्थक और इलेक्ट्रिक वाहनों के उदय के पीछे एक प्रेरक व्यक्ति भी हैं।

{tocify} $title={Elon Musk}

एलोन मस्क की जीवनी [Hindi Biography]

पूरा नाम एलोन रीव मस्क
उपनाम आयरन मैन
जन्म की तारीख 28 जून, 1971
आयु (2022 तक) 51 वर्ष
गृहनगर प्रिटोरिया, ट्रांसवाल, दक्षिण अफ्रीका
राष्ट्रीयता अमेरिकन
पेशा उद्योगपति, निवेशक
भाई किम्बल मस्क
बहन टोस्का मस्क
फिल्म स्टार वार्स, द मार्टियन, थैंक यू फॉर स्मोकिंग
टीवी शो बिग बैंग थ्योरी
नेट वर्थ $250 बिलियन

एलोन मस्क प्रारंभिक जीवन एवं शिक्षा [Early Life & Education]

एलोन मस्क का जन्म 28 जून, 1971 को दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया में हुआ था। वह एक तकनीकी रूप से उन्नत घर में पले-बढ़े और कंप्यूटर और व्यवसाय में प्रारंभिक रुचि दिखाई। बचपन से ही एलोन मस्क बहुत जिज्ञासु थे और हमेशा सवाल पूछते रहते थे। 

एलोन मस्क ने प्रिटोरिया के एक पब्लिक स्कूल में पढ़ाई की, वह एक तेज दिमाग वाला था।  विज्ञान कथा पुस्तकों और कॉमिक्स का अध्ययन ज्यादा करते थे। कम उम्र में, उन्होंने अपने सहपाठियों को कैंडी और कॉमिक्स बेचने का अपना व्यवसाय शुरू करके उद्यमिता के लिए एक प्रतिभा भी दिखाई। 

अपनी किशोरावस्था में, मस्क ने खुद से ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीखी और ब्लास्टर नामक एक गेम बनाया, जिसे उन्होंने $500 में बेच दिया। इन शुरुआती अनुभवों ने मस्क की महत्वाकांक्षा को आकार देने और प्रौद्योगिकी उद्योग में सफल होने में मदद की।

Queen University में एडमिशन लेने के लिए कनाडा जाने से पहले मस्क ने एक वर्ष के लिए प्रिटोरिया विश्वविद्यालय में भाग लिया। बाद में उन्होंने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में स्थानांतरित कर दिया, जहां अर्थशास्त्र और भौतिकी में दोहरी स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

एलोन मस्क का परिवार [Family]

मस्क दक्षिण अफ्रीका के इंजीनियर एरोल मस्क और मॉडल मेय मस्क के बेटे हैं। मस्क के अपने पिता के साथ संबंध तनावपूर्ण हैं।  मस्क ने 2017 में रोलिंग स्टोन को बताया, "वह इतना भयानक इंसान था। जिसके बारे में आपको कुछ भी पता नहीं है।"

अपने पूरे करियर के दौरान, कनाडाई मॉडल मय मस्क, 74, ने अपनी सीमाओं को पार किया और आत्मविश्वास को बनाये रखा। 74 साल की उम्र में, वह कवरगर्ल की सबसे पुरानी प्रवक्ता और स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड स्विमसूट कवर पर दिखाई देने वाली सबसे उम्रदराज़ महिला बन गईं। 2016 में, उसने द न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया, "मैं तब तक प्रसिद्ध थी जब तक कि एलोन प्रसिद्ध नहीं हो गया।"

1979 में एलोन के माता-पिता का तलाक हो गया।

एलोन मस्क की पत्नी एवं बच्चे [Wife & Children]

एलोन मस्क का तीन बार विवाह और तलाक हो चुका है। उनकी पहली पत्नी कनाडाई लेखक जस्टिन मस्क थीं, जिनसे उन्हें छह बच्चे हुए। युगल ने 2008 में तलाक ले लिया। 

मस्क की दूसरी पत्नी ब्रिटिश अभिनेत्री तालुल्लाह रिले थीं, जिनसे उन्होंने 2010 में शादी की और 2012 में तलाक ले लिया। उन्होंने 2013 में दोबारा शादी की, लेकिन 2016 में फिर से तलाक हो गया।

मस्क की तीसरी पत्नी अमेरिकी संगीतकार ग्रिम्स हैं, जिनसे उनका एक बच्चा है। दंपति ने 2020 में अपने बेटे का स्वागत किया। जिसका नाम X Æ A-Xii रखा है। 

इस तरह एलोन मस्क जुड़वाँ और एक साथ पैदा तीन बच्चों के पिता भी हैं, जिससे वे कुल सात बच्चों के पिता हैं।

एलोन मस्क की पहली कंपनी [First Company/Bussiness]

एलोन मस्क की पहली कंपनी का नाम Zip2 था, और इसने समाचार पत्रों को ऑनलाइन सिटी गाइड सॉफ्टवेयर प्रदान किया। कंपनी की शुरुआत तब हुई थी जब मस्क पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय में एक छात्र थे, और उन्होंने इसे अपने भाई किम्बल के साथ चलाया। 

Zip2 बहुत ही सफल रहा और अंततः 1999 में लगभग 300 मिलियन डॉलर में कॉम्पैक को बेच दिया गया। इस बिक्री ने मस्क को अपना अगला उद्यम, X.com, एक ऑनलाइन भुगतान कंपनी शुरू करने के लिए आवश्यक धनराशि प्रदान की, जो अंततः पेपाल [Paypal] बन गई।

एलोन मस्क की कंपनिया [Companies]

एलोन मस्क स्पेसएक्स के सीईओ हैं, जो अंतरिक्ष यात्रा को अधिक किफायती और सुलभ बनाने के लक्ष्य के साथ रॉकेट और अंतरिक्ष यान का डिजाइन और निर्माण करती है। वह एक इलेक्ट्रिक वाहन और स्वच्छ ऊर्जा कंपनी Tesla, Inc. के सह-संस्थापक भी हैं। मस्क अन्य व्यवसायों जैसे न्यूरालिंक, ओपनएआई और सोलरसिटी में भी शामिल रहे हैं।

एलोन मस्क ट्विटर [Twitter News]

एलोन मस्क ट्विटर पर अपनी सक्रिय उपस्थिति के लिए जाने जाते हैं, जहां वे अक्सर अपनी कंपनियों और परियोजनाओं के बारे में अपडेट साझा करते हैं। उन्होंने नए उत्पादों की घोषणा करने, स्पेसएक्स और टेस्ला की प्रगति पर अपडेट साझा करने और यहां तक ​​कि हाइपरलूप नामक एक उच्च गति परिवहन प्रणाली बनाने की अपनी योजनाओं जैसे महत्वाकांक्षी परियोजनाओं का प्रस्ताव देने के लिए ट्विटर का उपयोग किया है। 

मस्क के ट्वीट कभी-कभी विवादास्पद भी रहे हैं, जिससे अन्य व्यक्तियों और संगठनों के साथ विवाद हुआ। इसके बावजूद, उनके ट्विटर पे करोड़ो में फॉलोवर हैं, और वे मंच पर सक्रिय और प्रभावशाली उपस्थिति रखते हैं।

उन्होंने 2022 में ट्विटर को खरीद लिया एवं खरीदने के साथ ही 70% ट्विटर एम्प्लॉयर की जॉब से निकाल दिया गया था। 

ट्विटर पे ब्लू टिक जो पहले फेमस लोगो को ही फ्री में दिया जाता था उसका भी चार्ज लेना शुरू कर दिया है जिसका चार्ज 8$ हर महीने देना होगा। 

एलोन मस्क के विवाद [Controversies]

एलोन मस्क अपने पूरे करियर में कई विवादों में शामिल रहे हैं। सबसे उल्लेखनीय उदाहरणों में से कुछ में कोरोनोवायरस महामारी पर उनकी टिप्पणी शामिल है। 

मस्क की उनकी प्रबंधन शैली और उनकी कंपनियों और परियोजनाओं के बारे में साहसिक और कभी-कभी अवास्तविक दावे करने की प्रवृत्ति के लिए भी आलोचना की गई है।  ट्विटर एम्प्लॉयर की जॉब से निकाल दिया गया उसकी भी जम कर आलोचना हुई थी। 

इन विवादों के बावजूद, मस्क प्रौद्योगिकी उद्योग में अत्यधिक सफल और प्रभावशाली व्यक्ति बने हुए हैं।

एलोन मस्क की संपत्ति/आय [Networth]

दिसंबर 2022 तक, एलोन मस्क की कुल संपत्ति लगभग 250 बिलियन डॉलर आंकी गई है। यह उन्हें दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक बनाता है। 

मस्क की दौलत एक बिजनेस मैग्नेट और एंटरप्रेन्योर के रूप में उनके सफल करियर से आती है। वह स्पेसएक्स के सीईओ और टेस्ला, इंक. के सह-संस्थापक हैं, और कई अन्य सफल कंपनियों में शामिल रहे हैं। उनकी महत्वाकांक्षी परियोजनाओं और सफल व्यावसायिक उपक्रमों ने उन्हें एक महत्वपूर्ण संपत्ति अर्जित करने में मदद की है।

Elon Musk Quote 

"आपको बस हर हफ्ते 80 से 100 घंटे सप्ताह में लगाने होंगे। यह सफलता की बाधाओं में सुधार करता है। यदि अन्य लोग 40 घंटे कार्य सप्ताह में लगा रहे हैं और आप 100 घंटे कार्य सप्ताह में लगा रहे हैं, तो भले ही आप वही काम कर रहे हों, आप जानते हैं कि आप चार महीनों में वह हासिल कर लेंगे जिसे हासिल करने में उन्हें एक साल लगता है।" - Elon Musk 

एलोन मस्क के अज्ञात तथ्य [Unknown Facts]

☞ उसने टेस्ला को लगभग Google को बेच दिया होता -

एशली वेंस की पुस्तक "एलोन मस्क: टेस्ला, स्पेसएक्स, एंड द क्वेस्ट फॉर ए फैंटास्टिक फ्यूचर" के अनुसार, टेस्ला के इतिहास में एक भयानक समय में, मस्क विफल कार कंपनी को खरीदने के बारे में Google के सीईओ लैरी पेज के पास पहुंचे। दोनों कथित तौर पर 2013 में 6 अरब डॉलर के बिक्री मूल्य पर सहमत हुए थे, लेकिन ऐसा कभी नहीं हुआ।

☞ वह स्टैनफोर्ड से बाहर हो गए थे -

स्कूल छोड़ने से पहले मस्क दो दिन स्टैनफोर्ड में रहे। वह शुरू में भौतिकी में डॉक्टरेट करने के लिए वहां गए थे इसके बजाय, उन्होंने अपनी पहली कंपनी Zip2 शुरू करने के लिए स्कूल छोड़ दिया, जिसे उन्होंने चार साल बाद $300 मिलियन से अधिक में बेच दिया।

उनके पास जेम्स बॉन्ड कार है -

2013 में, मस्क ने लोटस एस्प्रिट को लगभग 1 मिलियन डॉलर में खरीदा था। इतना क्यों? क्योंकि यह 1976 का संस्करण था जिसे फिल्म "द स्पाई हू लव्ड मी" में जेम्स बॉन्ड के लिए पानी के नीचे की कार बनने के लिए तय किया गया था। मस्क ने बाद में स्वीकार किया कि उन्होंने अपने टेस्ला साइबरट्रक को डिजाइन करते समय प्रेरणा के लिए कार का इस्तेमाल किया था।

☞ उन्होंने फिल्मों और टीवी में कैमियो किया है - 

हां, मस्क का आईएमडीबी पेज है। उनका पहला कैमियो 2010 की फिल्म "आयरन मैन 2" में था और उन्होंने खुद को टीवी के "द बिग बैंग थ्योरी" में निभाया और अगर लाइव-एक्शन आपकी चीज नहीं है, तो मस्क "द सिम्पसंस," "साउथ पार्क," और "रिक एंड मॉर्टी" में खुद का कार्टून संस्करण भी बन गए हैं।

☞ वह टेस्ला के संस्थापक नहीं थे -

मस्क का सबसे सफल उपक्रम टेस्ला हो सकता है, लेकिन कंपनी का विचार उनका नहीं था। मार्टिन एबरहार्ड और मार्क टारपेनिंग ने 2003 में कंपनी की स्थापना की और एक साल बाद मस्क लाया।

मस्क ने 2004 में टेस्ला के वेंचर फंडिंग के पहले दौर में 6.35 मिलियन डॉलर का निवेश किया। वह अब कंपनी के सीईओ हैं।

☞ उनकी एक टेस्ला कार अंतरिक्ष में भी है -

2018 में, स्पेसएक्स ने अपने एक फाल्कन हेवी रॉकेट को एक बहुत ही असामान्य कार्गो के साथ अंतरिक्ष में लॉन्च किया: एक टेस्ला रोडस्टर। कार मस्क द्वारा खरीदी गई थी और वर्तमान में यह अभी भी अंतरिक्ष में तैर रही है।

Please do not post any spam link in the comment.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने