अजय बंगा की जीवनी कुल संपत्ति, प्रारंभिक जीवन, शिक्षा, परिवार, करियर और रोचक तथ्य | Ajay Banga Biography in Hindi

अजय बंगा की जीवनी [Ajay Banga Biography in Hindi] - कुल संपत्ति, प्रारंभिक जीवन, शिक्षा, परिवार, करियर और उनके जीवन के बारे में कुछ रोचक तथ्य [Net worth, early life, education, family, career and facts]

Ajay Banga


{tocify} $title={Ajay Banga}

अजय बंगा कौन है ? [Who is Ajay Banga]

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए मास्टरकार्ड के पूर्व सीईओ अजय बंगा को नामित किया है क्योंकि डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा नियुक्त डेविड मलपास अप्रैल 2024 में अपना कार्यकाल पूरा करने से पहले इस जून में अपनी भूमिका से हट जाएंगे।

अभी अजय बंगा एक भारतीय-अमेरिकी व्यवसायी हैं जो वर्तमान में मास्टरकार्ड के कार्यकारी अध्यक्ष हैं। वह वैश्विक वित्त उद्योग में अपने नेतृत्व के लिए व्यापक रूप से पहचाने जाते हैं और मास्टरकार्ड के विकास और नवाचार को चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे हैं। 

इस पोस्ट में, हम अजय बंगा की कुल संपत्ति, प्रारंभिक जीवन, शिक्षा, परिवार, करियर और उनके जीवन के बारे में कुछ रोचक तथ्यों पर करीब से नज़र डालेंगे।

अजय बंगा जीवन परिचय [Ajay Banga wiki/Bio]

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा [Early life & Education]

अजय बंगा का जन्म 24 अक्टूबर, 1959 को पुणे, भारत में हुआ था। उनके पिता एक सेना अधिकारी थे, और उनकी माँ एक गृहिणी थीं। बंगा एक सैन्य परिवार में पले-बढ़े और बचपन में बड़े पैमाने पर यात्रा की। उन्होंने भारत में दिल्ली विश्वविद्यालय में भाग लिया, जहाँ उन्होंने अर्थशास्त्र में कला स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

बंगा बाद में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए और भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद से मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री हासिल की। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में विज्ञान स्नातक की डिग्री भी प्राप्त की है।

परिवार [Family]

अजय बंगा ने रितु बंगा से शादी की है, जो छात्रों और युवा पेशेवरों के लिए करियर प्लेटफॉर्म जूमडोजो की सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक हैं। दंपति के दो बच्चे हैं, एक बेटी और एक बेटा।

करियर [Career]

अजय बंगा ने अपने करियर की शुरुआत 1981 में की जब वे एक प्रबंधन प्रशिक्षु के रूप में नेस्ले इंडिया में शामिल हुए। उन्होंने नेस्ले के लिए 13 वर्षों तक काम किया और कंपनी के विपणन और बिक्री प्रभागों में विभिन्न नेतृत्व पदों पर रहे। 1994 में, बंगा पेप्सिको में शामिल हो गए, जहाँ उन्होंने कॉर्पोरेट रणनीति और विकास के वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

2000 में, बंगा सिटीग्रुप में शामिल हो गए, जहां उन्होंने कंपनी के एशिया-प्रशांत क्षेत्र में कई नेतृत्व पदों पर कार्य किया। उन्होंने 2005 से 2009 तक सिटीग्रुप एशिया पैसिफिक के सीईओ के रूप में कार्य किया, 17 देशों में बैंक के संचालन की देखरेख की।

2009 में, बंगा अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी के रूप में मास्टरकार्ड में शामिल हो गए, और बाद में 2010 में सीईओ बन गए। सीईओ के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, मास्टरकार्ड ने महत्वपूर्ण वृद्धि और विस्तार का अनुभव किया, और बंगा को नवाचार चलाने और कंपनी के विस्तार में उनके नेतृत्व के लिए व्यापक रूप से श्रेय दिया गया। डिजिटल प्रसाद।

जनवरी 2021 में, बंगा ने मास्टरकार्ड के सीईओ के पद से इस्तीफा दे दिया और कार्यकारी अध्यक्ष की भूमिका ग्रहण की। इस भूमिका में, वह कंपनी की दीर्घकालिक रणनीति पर ध्यान केंद्रित करता है और कंपनी की नेतृत्व टीम को मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करता है।

Febuary 2023 में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए मास्टरकार्ड के पूर्व सीईओ अजय बंगा को नामित किया गया।  

नेटवर्थ [Net worth] 

सेलिब्रिटी नेट वर्थ के अनुसार, अजय बंगा की कुल संपत्ति $ 80 मिलियन होने का अनुमान है। उन्होंने मुख्य रूप से वित्त उद्योग में अपने सफल करियर के माध्यम से अपनी संपत्ति अर्जित की है।

रोचक तथ्य [Facts]

अजय बंगा काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस, यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम और इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल सहित कई संगठनों के बोर्ड में कार्य करते हैं।

2016 में, बंगा को एलिस आइलैंड मेडल ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया, जो उन व्यक्तियों को पहचानता है जिन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

बंगा एशिया सोसाइटी के न्यासी बोर्ड के सदस्य हैं और सांस्कृतिक समझ और शिक्षा को बढ़ावा देने के उनके प्रयासों के लिए पहचाने जाते हैं।

2015 में, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा अफ्रीका में डूइंग बिजनेस पर राष्ट्रपति की सलाहकार परिषद में बंगा को नियुक्त किया गया था।

अजय बंगा एक उत्साही क्रिकेट प्रशंसक हैं और संयुक्त राज्य अमेरिका में इस खेल को बढ़ावा देने में शामिल रहे हैं। वह यूएसए क्रिकेट पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के कार्यकारी समूह के सदस्य भी थे।

निष्कर्ष [Conclusion]

अजय बंगा एक अत्यधिक सम्मानित व्यवसायी हैं और वैश्विक वित्त उद्योग में एक प्रमुख व्यक्ति हैं। उन्होंने अपने करियर में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है और अपने नेतृत्व, नवाचार और उद्योग में योगदान के लिए व्यापक रूप से पहचाने जाते हैं। 

Please do not post any spam link in the comment.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने