Vladimir Putin Biography in Hindi (व्लादिमीर पुतिन का जीवन परिचय) | Russian President Biography

व्लादिमीर पुतिन का जीवन परिचय, उम्र, परिवार, पत्नि, राजनीती, राष्ट्रपति, शिक्षा, नेट वर्थ  (Vladimir Putin Biography in Hindi, age, family, wife, politics, president, education, net-worth)

vladimir putin

आज हम रूस के राष्ट्रपति पुतिन के जीवन के बारे में जानेंगे जो आये दिन बहुत चर्चा में रहते है। हाल ही में बढते  रूस - यूक्रेन तनाव की वजह से भी अभी वह बहुत सुर्खियों में है। 

{tocify} $title={व्लादिमीर पुतिन}

व्लादिमीर पुतिन बायोग्राफी/विकी (Vladimir Putin Biography/wiki)

जन्म, जन्म स्थान, उम्र  (Birth date, Birth place, Age)

  • जन्म : 7 अक्टूबर 1952
  • जन्म स्थान : लेनिनग्राद, रूस, यूएसएसआर (अब सेंट पीटर्सबर्ग, रूस)
  • उम्र : 69 (2022 तक)

माता - पिता, पत्नि , बच्चे (Parents, wife, children)

  • पिता - व्लादिमीर स्पिरिडोनोविच पुतिन
  • माता - मारिया इवानोव्ना पुतिना
  • जीवनसाथी - ल्यूडमिला शक्रेबनेवा
  • बच्चे - मारिया, और कतेरीना

शिक्षा (Education)

  • सेंट पीटर्सबर्ग स्टेट यूनिवर्सिटी (एलएलबी)
  • सेंट पीटर्सबर्ग माइनिंग इंस्टीट्यूट (पीएचडी)

कार्यकाल (Politics)

  • राष्ट्रपति (2000-2008, 2012-वर्तमान) 
  • रूस के प्रधान मंत्री (1999-2000, 2008-2012)
  • रूस राजनीतिक दल स्वतंत्र (1991-1995; 2001-2008; 2012-वर्तमान)

अन्य राजनीतिक संबद्धता (Other politics connection)

  • पीपुल्स फ्रंट (2011)
  • यूनाइटेड रशिया (2008-2012)
  • यूनिटी (1999-2001)
  • अवर होम - रूस (1995-1999)
  • सीपीएसयू (1975-1991)

व्लादिमीर पुतिन का जीवन परिचय

पुतिन शुरूआती जीवन (Putin Early life)

उनका जन्म 7 अक्टूबर 1952 को लेनिनग्राद, रूस, यूएसएसआर (अब सेंट पीटर्सबर्ग, रूस) में हुआ था। वह तीन बच्चों में सबसे छोटे हैं। 

उनके पिता का नाम व्लादिमीर स्पिरिडोनोविच पुतिन और उनकी मां का नाम मारिया इवानोव्ना पुतिना है। 

व्लादिमीर पुतिन के दादा स्पिरिडॉन पुतिन व्लादिमीर लेनिन और जोसेफ स्टालिन के निजी रसोइए थे। 

उनकी माँ एक कारखाने में काम करती थीं और उनके पिता सोवियत नौसेना में एक सिपाही थे। 

उन्होंने 1930 के दशक की शुरुआत में पनडुब्बी बेड़े में काम किया। उनके पिता ने द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत में एनकेवीडी की विनाश बटालियन में भी काम किया था। बाद में, उन्हें नियमित सेना में स्थानांतरित कर दिया गया जहाँ वे 1942 में वे गंभीर रूप से घायल भी हो गए थे।

पुतिन ने कही बार बतायामैं एक साधारण परिवार से आता हूं, और इसी तरह मैं लंबे समय तक रहा, लगभग अपना पूरा जीवन। मैं एक औसत, सामान्य व्यक्ति के रूप में रहा और मैंने हमेशा उस सामन्यता को बनाए रखा है,  हम साधारण रूप से रहते थे - गोभी का सूप, कटलेट, पैनकेक, लेकिन रविवार और छुट्टियों में मेरी माँ गोभी, मांस और चावल, और दही टार्ट्स [वाट्रुस्की] के साथ बहुत स्वादिष्ट भोजन [पिरोज्की] बनाती थी।"

एक युद्ध के बाद, पुतिन का परिवार बासकोव लेन पर एक ठेठ एसटी पीटर्सबर्ग आवास घर रहने लगा जिसमे सिर्फ एक कमरा हुआ करता था। 

उन्होंने 1960-68 में लेनिनग्राद में प्राथमिक विद्यालय में आठवीं कक्षा तक पढ़ाई की, उसके बाद, उन्होंने हाई स्कूल दूसरे स्कूल से पूरा किया जो एक प्रौद्योगिकी संस्थान के तत्वावधान में एक रसायन विज्ञान-केंद्रित चुंबक विद्यालय था और उन्होंने 1970 में अपनी पढ़ाई पूरी की।

उन्होंने 1975 में स्नातक किया।उसके बाद वह वहां सोवियत संघ की कम्युनिस्ट पार्टी में शामिल हो गए और जब तक कार्यकाल समाप्त नहीं हो गया, तब तक वे सदस्य बने रहे। 

वह अनातोली सोबचक से मिले जो एक सहायक प्रोफेसर थे और व्यवसाय कानून पढ़ाते थे। बाद में, रूसी संविधान और फ्रांस में हुए भ्रष्टाचार योजनाओं के सह-लेखक बने। 

उन्होंने ल्यूडमिला शकरबनेवा से शादी की और उनकी की दो बेटियां, भी है जिनका नाम मारिया और कतेरीना हैं।

प्रारम्भिक करियर (Early Career)

उन्होंने पूर्वी जर्मनी के ड्रेसडेन में छह साल सहित केजीबी (राज्य सुरक्षा समिति) के लिए एक विदेशी खुफिया अधिकारी के रूप में लगभग 15 वर्षों तक काम किया। 

वह 1990 में लेफ्टिनेंट कर्नल के पद के साथ सक्रिय केजीबी सेवा से सेवानिवृत्त हुए और लेनिनग्राद स्टेट यूनिवर्सिटी के रक्षक बनने के लिए रूस लौट आए और संस्था के बाहरी संबंधों की जिम्मेदारी ली।

वह तब सेंट पीटर्सबर्ग के पहले लोकतांत्रिक रूप से चुने गए और मेयर सोबचक के सलाहकार बन गए। उन्होंने सोबचक का विश्वास हासिल किया और काम करने की अपनी क्षमताओं के लिए जाने जाने लगे।

वह 1994 में प्रथम उप महापौर के पद तक पहुंचे थे। वे 1996 में मास्को चले गए और क्रेमलिन के मुख्य प्रशासक पावेल बोरोडिन के डिप्टी के रूप में राष्ट्रपति पद के कर्मचारियों में शामिल हो गए। वह साथी लेनिनग्रादर अनातोली चुबैस के करीब हो गए और इसी तरह प्रशासनिक पदों पर चले गए।

अध्यक्ष. जुलाई 1998 में बोरिस येल्तसिन ने पुतिन को संघीय सुरक्षा सेवा का निदेशक बनाया। इसके बाद, वह प्रभावशाली सुरक्षा परिषद के सचिव बने। 1999 में, येल्तसिन ने पुतिन को प्रधान मंत्री नियुक्त किया।

वह जनता के बिच ज्यादा जाने नहीं जाते थे लेकिन उनकी रेटिंग तब बढ़ गई जब उन्होंने चेचन्या में अलगाववादी विद्रोहियों के खिलाफ एक सफल सैन्य अभियान शुरू किया। 

इससे रूस में जनता ने पुतिन की शीतलता की सराहना की। उन्होंने आगे एक नए चुनावी ब्लॉक, एकता का समर्थन किया, और दिसंबर संसदीय चुनावों में सफलता सुनिश्चित की।

वर्तमान में, वह रूस के राष्ट्रपति हैं, और अलेक्जेंडर लुकाशेंको के बाद दूसरे सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले यूरोपीय राष्ट्रपति हैं। वह 1999 से 2000 तक और फिर 2008 से 2012 तक प्रधान मंत्री भी रहे।

व्लादिमीर पुतिन का राष्ट्रपति/प्रधानमंत्री  शासन (Putin as a Russian President/Prime-minister)

व्लादिमीर पुतिन का राष्ट्रपति कार्यकाल (2000-2004, 2004 - 2008 और 2012-2018)

येल्तसिन ने अप्रत्याशित रूप से 31 दिसंबर 1999 को अपने इस्तीफे की घोषणा की और पुतिन को कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में नामित किया। 

पुतिन ने मार्च 2000 का चुनाव लगभग 53 प्रतिशत वोटों के साथ आसानी से जीत लिया। राष्ट्रपति के रूप में, उन्होंने भ्रष्टाचार को समाप्त करने और एक मजबूत विनियमित बाजार अर्थव्यवस्था बनाने का वादा किया। 

उन्होंने जल्दी से रूस के 89 क्षेत्रों और गणराज्यों पर नियंत्रण स्थापित कर लिया। उन्होंने उन्हें सात नए संघीय जिलों में विभाजित किया और प्रत्येक का नेतृत्व राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त प्रतिनिधि द्वारा किया गया। 

उन्होंने क्षेत्रीय राज्यपालों के अधिकार को फेडरेशन काउंसिल में बैठने के अधिकार को हटा दिया जो रूसी संसद का ऊपरी सदन है। उन्होंने विभिन्न मीडिया आउटलेट्स को बंद करके और विभिन्न प्रमुख हस्तियों के खिलाफ आपराधिक कार्यवाही शुरू करके रूस के अलोकप्रिय फाइनेंसरों और मीडिया टाइकून के तथाकथित "कुलीन वर्गों" की शक्ति को भी कम कर दिया। 

चेचन्या में, उन्हें मुख्य रूप से विद्रोहियों से एक कठिन स्थिति का सामना करना पड़ा, जिन्होंने मास्को में आतंकवादी हमलों के दौरान क्षेत्र के पहाड़ों से रूसी सैनिकों पर छापामार हमले किए जिस वजह से उन्होंने 2002 में एक सैन्य अभियान की भी घोषणा की।   

2001 में, उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज बुश के 1972 के एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल संधि को छोड़ने के फैसले पर कड़ी आपत्ति जताई। 

1990 के दशक में लंबी मंदी के बाद देश की अर्थव्यवस्था में वृद्धि देखी गई और इसलिए मार्च 2004 में पुतिन को आसानी से फिर से चुना गया। दिसंबर 2007 में, संसदीय चुनावों में, पुतिन की पार्टी, संयुक्त रूस ने भारी बहुमत से सीटें जीतीं। 

2008 में एक संवैधानिक प्रावधान ने पुतिन को पद छोड़ने के लिए मजबूर किया और उन्होंने दिमित्री मेदवेदेव को अपना उत्तराधिकारी चुना।

व्लादिमीर पुतिन का चौथा राष्ट्रपति कार्यकाल (2018-वर्तमान)

2018 में, उन्होंने 76% से अधिक मतों के साथ राष्ट्रपति चुनाव जीता। 7 मई 2018 को, उनका चौथा कार्यकाल शुरू हुआ और 2024 तक चलेगा। 

साथ ही, उसी दिन, उन्होंने दिमित्री मेदवेदेव को एक नई सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने 15 मई 2018 को क्रीमियन पुल के राजमार्ग खंड के साथ आंदोलन के उद्घाटन में भाग लिया। 

18 मई 2018 को नई सरकार की संरचना पर डिक्री पर हस्ताक्षर किए। उन्होंने आगे घोषणा की कि वह 2024 में राष्ट्रपति पद के लिए नहीं दौड़ेंगे। 

उन्होंने 14 जून 2018 को 21 वां फीफा विश्व कप खोला और यह पहली बार रूस में हुआ। दिमित्री मेदवेदेव और उनकी पूरी सरकार ने 15 जनवरी 2020 को व्लादिमीर पुतिन के संघीय विधानसभा में संबोधन के बाद इस्तीफा दे दिया। 

पुतिन ने प्रमुख संवैधानिक संशोधनों का भी सुझाव दिया जो राष्ट्रपति पद के बाद उनकी राजनीतिक शक्ति का विस्तार कर सकते थे। 

राष्ट्रपति द्वारा यह सुझाव दिया गया था कि मेदवेदेव सुरक्षा परिषद के उपाध्यक्ष के नव निर्मित पद को ग्रहण करें। पुतिन ने उसी दिन प्रधान मंत्री पद के लिए देश की संघीय कर सेवा के प्रमुख मिखाइल मिशुस्तीन को नामित किया। 

अगले दिन, उन्हें राज्य ड्यूमा द्वारा पद पर नियुक्त किया गया और व्लादिमीर पुतिन के फरमान द्वारा प्रधान मंत्री नियुक्त किया गया। यह पहली बार था जब किसी प्रधान मंत्री को बिना किसी वोट के पुष्टि की गई थी। 

मिशुस्तिन ने 21 जनवरी 2020 को व्लादिमीर पुतिन को अपने मंत्रिमंडल का एक मसौदा ढांचा प्रस्तुत किया। राष्ट्रपति ने कैबिनेट की संरचना पर एक डिक्री पर हस्ताक्षर किए और उसी दिन प्रस्तावित मंत्रियों को नियुक्त किया।

व्लादिमीर पुतिन प्रधान मंत्री शासन (Putin as a Prime minister )- (2008-2012)

मार्च 2008 में, दिमित्री मेदवेदेव ने राष्ट्रपति चुनाव जीता, और पुतिन को संयुक्त रूस पार्टी का अध्यक्ष घोषित किया गया। 

मेदवेदेव ने 7 मई 2008 को पदभार ग्रहण करने के कुछ घंटों के भीतर व्लादिमीर पुतिन को देश के प्रधान मंत्री के रूप में नामित किया। 

24 सितंबर 2011 को, मास्को में संयुक्त रूस कांग्रेस में, मेदवेदेव ने आधिकारिक तौर पर प्रस्तावित किया कि पुतिन 2012 में राष्ट्रपति पद के लिए खड़े होंगे। इस प्रस्ताव को पुतिन ने स्वीकार कर लिया था। 

हालाँकि, 4 मार्च 2012 को, पुतिन को रूस के राष्ट्रपति के रूप में तीसरे कार्यकाल के लिए चुना गया था। उन्होंने संयुक्त रूस के अध्यक्ष के रूप में इस्तीफा दे दिया और मेदवेदेव को पार्टी का नियंत्रण सौंप दिया। 

7 मई 2012 को पुतिन का राष्ट्रपति के रूप में उद्घाटन किया गया था और पद ग्रहण करने के बाद उनका पहला कार्य मेदवेदेव को प्रधान मंत्री के रूप में कार्य करने के लिए नामित करना था।

पुतिन की नेट वर्थ (Putin Net Worth)

हालाँकि उनकी निजी नेट वर्थ की कोई जानकारी पब्लिक्ली उपलब्ध नहीं है, लेकिन ऐसा माना जाता है की उनकी नेट वर्थ 200 बिलियन डॉलर है, जो भी पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है। 

यह भी पढ़े :

Please do not post any spam link in the comment.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने