ऋतुराज गायकवाड़ [क्रिकेटर] का जीवन परिचय | Ruturaj Gaikwad Biography in Hindi

Ruturaj Gaikwad बायोग्राफी - उम्र, प्रारंभिक जीवन, परिवार, क्रिकेट करियर, डेब्यू, आईपीएल, रिकार्ड्स 

ruturaj gaikwad

महाराष्ट्र के कप्तान और सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ [Ruturaj Gaikwad] ने अहमदाबाद में विजय हजारे ट्रॉफी क्वार्टर फाइनल में उत्तर प्रदेश के खिलाफ लिस्ट ए क्रिकेट में एक ओवर में सात छक्के लगाए और एक बार फिर से फोकस में आ गए ।

रुतुराज गायकवाड़ एक भारतीय क्रिकेटर हैं। उन्होंने 2016-17 में रणजी ट्रॉफी में महाराष्ट्र के लिए अपने करियर की शुरुआत की। 2019 में रुतुराज गायकवाड़ ने श्रीलंका के खिलाफ भारत ए के लिए नाबाद 187 रन बनाए। इसके बाद वह चर्चा में आ गए। 

आईपीएल ने भारतीय क्रिकेट टीम को बहुत अच्छे खिलाड़ी दिए हैं, जिनमें हार्दिक पांड्या जैसे कई बड़े नाम शामिल हैं, लेकिन ऐसे कई खिलाड़ी हैं जो घरेलू क्रिकेट से बाहर आते हैं, उनमें से एक ऋतुराज गायकवाड़ हैं। आइए जानते हैं उनके करियर के बारे में शुरू से : 

{tocify} $title={ऋतुराज गायकवाड़}

ऋतुराज गायकवाड़ की जीवनी [Biography] - जन्म, परिवार, करियर 

  • नाम - ऋतुराज गायकवाड़ [Ruturaj Gaikwad]
  • जन्म तिथि - 31 जनवरी 1997
  • उम्र - 25 वर्ष [2022 तक]
  • जन्म स्थान - मुंबई, महाराष्ट्र
  • पिता का नाम - दशरथ गायकवाड़
  • माता का नाम - सविता गायकवाड़
  • पेशा - क्रिकेटर
  • खेलने की शैली - दाहिने हाथ के सलामी बल्लेबाज

प्रारंभिक जीवन [Early life]

उनका जन्म 31 जनवरी 199 को हुआ था। एक संयुक्त परिवार में पले-बढ़े रुतुराज अपने चचेरे भाइयों के साथ बड़े हुए, जिनमें से किसी ने भी खेलों में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। रुतुराज ने 5 साल की उम्र में लेदर बॉल क्रिकेट खेलना शुरू किया। 

2003 में, रुतुराज पुणे नेहरू स्टेडियम में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच देखने गए, जब उन्होंने ब्रेंडन मैकुलम को एक ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज को स्कूप शॉट मारते हुए देखा, इस दृश्य ने रुतुराज को प्रेरित किया। 

परिवार [Family]

उनके पिता श्री दशरथ गायकवाड़ और माता सविता गायकवाड़ हैं। ऋतुराज का जन्म एक ऐसे परिवार में हुआ था जो शिक्षा को बहुत महत्व देता था।  उनके पिता एक रक्षा अनुसंधान विकास अधिकारी हैं, जबकि उनकी माँ एक नगरपालिका स्कूल में पढ़ाती हैं। 

रुतुराज गायकवाड़ क्रिकेट करियर  [Cricket Career]

उन्होंने अपने अंडर-19 के दिनों में लोगों को आकर्षित किया था। 2014-15 की कूचबिहार ट्रॉफी में रुतुराज इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बने। उन्होंने 6 मैचों में तीन शतक और एक अर्धशतक की मदद से 826 रन बनाए। उन्होंने अगले टूर्नामेंट में तिहरा शतक भी लगाया, उनके लगातार अच्छे प्रदर्शन की बदौलत उन्हें 2016 के अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत की अंडर-19 टीम में चुना गया। 

रुतुराज गायकवाड़ घरेलू क्रिकेट करियर [Domestic Cricket]

रुतुराज ने 2016-17 में महाराष्ट्र रणजी टीम के लिए 19 साल की उम्र में प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। उनका रणजी करियर बहुत छोटा था क्योंकि एक मैच के दौरान उन्हें चोट लग गई थी और इस वजह से उन्हें सर्जरी करानी पड़ी थी और परिणामस्वरूप उन्हें रणजी सीजन छोड़ना पड़ा था। 

8 हफ्ते के आराम के बाद ऋतुराज एक बार फिर विजय हजारे ट्रॉफी में मैदान पर नजर आए, जहां उन्होंने सिर्फ एक ही मैच खेला। अगले सीजन में ऋतुराज को अपनी टीम का ओपनर घोषित किया गया। इस युवा खिलाड़ी ने हिमाचल प्रदेश की टीम के खिलाफ 110 गेंदों में 132 रन बनाते हुए अपने लिस्ट-ए क्रिकेट का पहला शतक लगाया। उसके बाद ऋतुराज महाराष्ट्र टीम के नियमित खिलाड़ी बन गए।

रुतुराज गायकवाड़ आईपीएल करियर [IPL]

2018-19 में रुतुराज का घरेलू क्रिकेट का सफर काफी अच्छा रहा और घरेलू क्रिकेट में उनके इस प्रदर्शन को देखते हुए रुतुराज को IPL 2019 के लिए चेन्नई सुपर किंग्स ने उनके बेस प्राइस 20 लाख रुपये में खरीदा। हालाँकि उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में कोई खेल नहीं खेला, लगभग दो महीने तक एमएस धोनी, सुरेश रैना, शेन वॉटसन और फाफ डु प्लेसिस जैसे महान खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम साझा करने के बाद, रितुराज ने शिकायत नहीं की।

आईपीएल 2020 के लिए उनकी टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने उन पर विश्वास बनाए रखा और उन्हें अपनी टीम में शामिल किया। एक मैच में रितुराज गायकवाड़ ने 58 गेंदों में 151.72 की स्ट्राइक रेट से शानदार 88 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 9 चौके और 4 छक्के लगाए। इस पारी की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई इंडियंस को बड़ा टारगेट दिया था।

आईपीएल में ऑरेंज कैप जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी रुतुराज गायकवाड़ :

आईपीएल 2021 को 635 करोड़ के साथ पूरा करने वाले रुतुराज ऑरेंज कैप जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए थे। रुतुराज ने 16 मैचों में 635 रन बनाए थे। 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट [International Cricket]

एक लंबे इंतजार के बाद 28 जुलाई 2021 को श्रीलंका के खिलाफ अपने पहले अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में डेब्यू किया, उस मैच में उन्होंने 18 गेंदों पर 21 रन ही बना पाए थे, हालांकि उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा, इसी सीरीज के दूसरे मैच में भी वह महज 10 गेंदों में 14 रन बनाकर आउट हो गए थे।

रिकॉर्ड [Records]

महाराष्ट्र के कप्तान और सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ ने अहमदाबाद में विजय हजारे ट्रॉफी क्वार्टर फाइनल में उत्तर प्रदेश के खिलाफ लिस्ट ए क्रिकेट में गेंदबाज शिवा सिंह एक ओवर में सात छक्के लगाए और एक ही ओवर में 43  रन बना डाले। 

Please do not post any spam link in the comment.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने