रतन चौहान की हिंदी बायोग्राफी - जन्मदिन, प्रारंभिक जीवन, परिवार, शिक्षा, कहानी एवं नेटवर्थ

रतन चौहान की जीवनी - उम्र, जन्मदिन, परिवार, यूट्यूब, प्रारंभिक जीवन, शिक्षा, कहानी एवं नेटवर्थ 

Ratan Chauhan


रतन चौहान आज एक बड़ा नाम बन चुकी हैं और छोटे वीडियो देखने वाले सभी लोग उन्हें जानते हैं। रतन के कपड़े और उनका लुक लोगों को कंफ्यूज कर देता है कि वो लड़का है या लड़की।

रतन ने इसी कंफ्यूजन के चलते सोशल मीडिया पर अपनी एक अलग पहचान बनाई है। साथ ही उनके वीडियो काफी दिलचस्प होते हैं और इसलिए लोग उनसे बड़ी तेजी से जुड़ रहे हैं। 

{tocify} $title={रतन चौहान}

रतन चौहान कौन हैं ? [Who is Ratan Chauhan]

रतन चौहान एक भारतीय संगीत कलाकार हैं जिनका जन्म 31 अगस्त 1998 को राजस्थान के छोटे से गाँव खातीपुरा में एक मध्यमवर्गीय राजपूत परिवार में हुआ था। रतन का निकनेम निक्कू है और वह एक लड़की है। 

रतन चौहान को आज सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के रूप में जाना जाता है। वैसे तो उन्हें म्यूजिक और डांस का शौक पहले से ही था, लेकिन उन्हें पहचान टिकटॉक के आने के बाद मिली।

जब रतन का जन्म नहीं हुआ था तभी उनके पिता ने उनका नाम सोचा था। उन्होंने कहा कि लड़का हो या लड़की हम अपने बच्चे का नाम नवरतन रखेंगे।

रतन चौहान बायो/विकी [wiki /Bio]

वास्तविक नाम रतन चौहान
उपनाम निक्कू
आयु 25 साल (2022 तक)
जन्म की तारीख 21 अगस्त 1998
व्यवसाय गायक और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर
लिंग औरत
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
जन्म स्थान खातीपुरा, राजस्थान, भारत
गृहनगर खातीपुरा, राजस्थान, भारत
शिक्षा बी.कॉम
कॉलेज अलंकार पीजी गर्ल्स कॉलेज, जयपुर
कद 5 फीट 6 इंच
वज़न 55 किग्रा
धर्म हिंदू


रतन के इस वक्त इंस्टाग्राम पर 10 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। इंस्टाग्राम के अलावा उनका एक यूट्यूब चैनल भी है जिस पर वह गाने अपलोड करती हैं। जी हां, आपने सही पढ़ा रतन एक गायिका हैं, वह अपने गाने खुद लिखती हैं, गाती हैं और उनमें खुद एक्टिंग करती हैं। 

रतन चौहान का प्रारम्भिक जीवन एवं शिक्षा [Early life & education]

जब रतन चौहान का जन्म हुआ तो उन्होंने उसका नाम नवरतन रखा और स्कूल में उनका दाखिला भी इसी नाम से नवरतन कराया। लेकिन कुछ समय बाद उनके शिक्षक ने उनका नाम नवरतन से बदलकर रतन रख दिया। रतन अपना नाम नहीं बदलना चाहती थी लेकिन वह अपनी टीचर को मना नहीं सकी। 

शुरुआत में उन्हें रतन नाम पसंद नहीं था, लेकिन जैसे-जैसे वह समझदार होती गईं, उन्हें अपना रतन नाम बहुत पसंद आने लगा। 

अपने स्कूल के दौरान, रतन एक उज्ज्वल छात्र थी और उनका परिवार चाहता था कि वे एक बैंकर बनें। रतन ने 10वीं में 82% और 12वीं में 72% अंक हासिल किए थे। रतन पढ़ने में अच्छी होने के साथ-साथ नाचने-गाने में भी बहुत अच्छी थी। वह अपने स्कूल में होने वाले हर नृत्य, गायन और खेल आयोजन में भाग लेती थी। 

रतन चौहान परिवार [Family]

रतन के परिवार में 3 लोग हैं, उसकी माँ, उसका एक छोटा भाई और रतन। रतन चौहान के पिता अब इस दुनिया में नहीं हैं, उनका निधन हो गया है। उनके भाई का नाम कुलदीप सिंह चौहान है। 

रतन चौहान सोशल मीडिया [Social Media]

रतन चौहान की सोशल मीडिया की उनकी सफलता का सफर टिकटॉक के आने के बाद शुरू हुआ । टिकटॉक पर उनके 3.3 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स थे और उनके वीडियोज को काफी पसंद भी किया जाता था (TikTok पर 100 मिलियन से ज्यादा लाइक्स)।

लेकिन टिकटॉक इंडिया में बैन होने के बाद उन्होंने अपना सफर नहीं रोका, वो कोशिश करती रहीं. कुछ ही समय बाद इंस्टाग्राम ने भारत में रील्स का फीचर लॉन्च किया और उसने अपने खुद के वीडियो बनाना शुरू कर दिया। इसके साथ ही वह यूट्यूब पर अपने वीडियो भी डालती हैं और उनके एक अच्छे सब्सक्राइबर भी हैं जो 496K से भी ज्यादा हैं ।

रतन के कई गाने रिलीज हो चुके हैं जैसे नशा, मां, हंजू, शेरनी आदि। उनके वीडियोज को खूब पसंद किया जाता है और उन पर लाखों व्यूज आते हैं। 

रतन चौहान की कहानी [Success Life Story]

रतन के पिता जब जिंदा थे तो रतन ने एक इंटरव्यू में कहा था कि मेरे पापा मेरी ताकत हैं और मैं उनसे बहुत प्यार करती हूं। 

रतन अपने स्कूल में काफी मशहूर थीं और बच्चे उन्हें किंजू दीदी बुलाते थे। रतन हमेशा ऐसा लुक नहीं रखती थीं, वह एक लड़की और दूसरी लड़कियों की तरह स्कूल जाती थीं और साथ ही उनके बाल भी काफी लंबे थे. 

रतन कहती हैं कि जब मैं स्कूल के लिए तैयार होती थी तो बाल बनाने में काफी समय बर्बाद हो जाता था। बिना बालों की चोटी के वह स्कूल नहीं जा सकती थी। क्योंकि बिना चोटी के स्कूल में सजा मिलती थी। स्कूल के बाद जब रतन कॉलेज गईं तो उन्होंने स्पोर्ट्स और एनसीसी में हिस्सा लिया। 

फिर उसके लंबे बाल बहुत परेशान करने लगे और फिर उसने लड़कों की तरह उसके बाल काटने का फैसला किया। जब रतन लड़कों की तरह बाल कटवाकर घर गई तो उसकी मां को उसका लुक बहुत पसंद आया और उसने कहा कि अपने बाल ऐसे ही रखो।

रतन ने स्कूलिंग के बाद बीकॉम में ग्रेजुएशन की शुरुआत की। बीकॉम के दौरान रतन के साथ कुछ ऐसा हुआ जिससे वो काफी परेशान रहने लगीं. इस खराब मूड को ठीक करने के लिए रतन ने म्यूजिकल पर वीडियो बनाना शुरू किया। 

अगर आपको नही पता तो बता दे की TikTok का नाम पहले musically हुआ करता था. रतन ने आनंद लेने के लिए यहां वीडियो अपलोड करना शुरू किया। जब वह शुरुआत में वीडियो बनाती थी तो उसके पिता उसे डांटते थे। पिता की डांट से बचने के लिए रतन छुप छुप कर वीडियो बनाती है।

शुरुआत में रतन के कई वीडियो वायरल हुए जिससे उन्हें और वीडियो बनाने की प्रेरणा मिली। कुछ दिनों बाद रतन के वीडियो लाखों में जाने लगे, उन्हें पहचान मिलने लगी और लोग उनके घर आने लगे। यह सब देखकर रतन के पिता को अहसास हुआ कि उनकी बेटी कुछ गलत नहीं कर रही है। 

उन्हें पता चला कि सोशल मीडिया पर अच्छा करियर है और इस वजह से उन्हें अच्छा सपोर्ट भी मिलने लगा। इसके बाद वह प्रोफेशनली वीडियो बनाने लगीं। उनके वीडियो अच्छे आते थे लेकिन लोग उनके वीडियो देखकर सोचते थे कि लड़का है या लड़की।

इस भ्रम को दूर करने के लिए वह उस वीडियो को बार-बार देखता और वीडियो वायरल हो जाता। जल्द ही रतन राजस्थान की सबसे बड़े टिकटॉक वीडियो क्रिएटर बन गई। रतन अपने वीडियो से ज्यादा लड़कियों को मोटिवेट करने के लिए ही वीडियो बनाते हैं। 

वह टिकटॉक पर एक बड़ा नाम बन चुकी थीं लेकिन फिर टिकटॉक इंडिया से बैन हो गईं, जिसके बाद उन्होंने शॉर्ट वीडियो बनाना बंद कर दिया। लेकिन कुछ समय बाद इंस्टाग्राम ने शॉर्ट वीडियो का फीचर लॉन्च किया और वह रील्स पर वीडियो बनाने लगीं। रील्स पर उनके वीडियोज भी काफी वायरल हुए थे। 

रतन चौहान बिजनेस [Bossiness]

रतन चौहान की करणी फैशन नाम से एक कपड़े की दुकान है , जहां आपको लड़के और लड़कियों दोनों के लिए कपड़े और अन्य फैशन आइटम मिलेंगे।  अगर आप रतन चौहान को फॉलो करते हैं, तो शायद आपको पता होगा कि उनका करणी फैशन नाम से अपना शॉपिंग स्टोर भी है।

रतन चौहान नेट वर्थ / इनकम

रतन चौहान की आय लगभग 2 लाख रुपये प्रति माह है। यह आय केवल एक अनुमानित आय है। रतन चौहान नेट वर्थ लाखो में है ।

जैसा कि हमने रतन को गाते, लाइव शो करते देखा है, उनका एक यूट्यूब चैनल है, इंस्टाग्राम पर उनके 1.4 मिलियन फैन हैं और उनका खुद का बिजनेस भी है। तो रतन की यह एक अनुमानित कमाई है। 

रतन चौहान लड़की है, या लड़का ? [Girl or Boy]

रतन एक लड़की है , हालाँकि उसकी जीवनशैली लड़कों जैसी है। रतन ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनके पिता चाहते थे कि उन्हें एक लड़का हो। जैसा कि हमने देखा है कि रतन जब बाल कटवाने घर आईं तो उनकी मां को उनका यह लुक काफी पसंद आया।

इसलिए वह आज काफी मशहूर हैं, लेकिन लोगों के मन में यह सवाल हमेशा आता है कि रतन लड़की है या लड़का और शायद इसकी वजह उनका रहन-सहन है। लेकिन रतन एक लड़की है, बस उसका लुक लड़के जैसा है।

Please do not post any spam link in the comment.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने