रश्मिका मंदाना (अभिनेत्री) का जीवन परिचय | Rashmika mandanna (Actress) biography in Hindi

Rashmika mandanna

रश्मिका मंदाना अपनी स्माइल और अपने रोल के लिए आज पूरे देश में अपना नाम बनाया है, तो इस पोस्ट में हम रश्मिका मंदाना की बायोग्राफी, उम्र, परिवार, अफेयर एवम् पर्सनल लाइफ के बारे में जानेंगे।

रश्मिका मंदाना एक भारतीय अभिनेत्री और मॉडल हैं जो मुख्य रूप से तेलुगु और कन्नड़ फिल्मों में काम करती हैं। उन्हें लोगो द्वारा 'कर्नाटक का प्यार' के रूप में भी जाना जाता है।

{tocify} $title={Rashmika Mandanna} 

रश्मिका मंदाना की विकी/जीवनी [Biography]

प्रारम्भिक जीवन [Early life]

रश्मिका मंदाना का जन्म शुक्रवार, 5 अप्रैल 1996 ( आयु 26 वर्ष; 2022 तक ) विराजपेट (विराजपेट), कोडागु, कर्नाटक में हुआ था। इनकी राशि मेष है।

Rashmika mandanna child

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा कोडागु के कूर्ग पब्लिक स्कूल (COPS) से की और प्री-यूनिवर्सिटी कोर्स करने के लिए मैसूर इंस्टीट्यूट ऑफ कॉमर्स एंड आर्ट्स चली गईं।

अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, रश्मिका ने मनोविज्ञान, पत्रकारिता और अंग्रेजी साहित्य में स्नातक की पढ़ाई करने के लिए बेंगलुरु के एमएस रमैया कॉलेज ऑफ आर्ट्स साइंस एंड कॉमर्स में दाखिला लिया। 

कॉलेज में रहते हुए, उन्होंने क्लीन एंड क्लियर फ्रेश फेस 2014 प्रतियोगिता जीती और मॉडलिंग असाइनमेंट लेना शुरू कर दिया।

परिवार [Family]

रश्मिका मंदाना के पिता का नाम मदन मंदाना और माता का नाम सुमन मंदाना हैं। उनकी एक छोटी बहन भी है जिसका नाम शिमन मंदाना है।

Rashmika mandanna father

लव लाइफ/ब्वॉयफ्रेंड [Love/Affairs]

रश्मिका अपनी फिल्म "किरिक पार्टी" के शूटिंग के दौरान रक्षित शेट्टी (अभिनेता) से मिलीं। दोनों को प्यार हो गया और 3 जुलाई 2017 को विराजपेट में एक निजी समारोह में एक-दूसरे से सगाई कर ली। लेकिन सितंबर 2018 में, दोनो ने पर्सनल कारण बताते हुए पारस्परिक रूप से अपनी सगाई को तोड़ दिया था।

इसके अलावा उन्होंने फिल्म निर्देशक चिरंजीव मकवाना को भी डेट किया है।

अगस्त 2022 में, यह भी सुना गया कि वह विजय देवरकोंडा के साथ रिश्ते में थी। 

फिल्म करियर [Acting Career]

रश्मिका मंदाना ने 2014 में क्लीन एंड क्लियर फ्रेश फेस ऑफ इंडिया प्रतियोगिता में भाग लेकर एक मॉडल के रूप में अपना करियर शुरू किया। 

2014 में ही उन्हें क्लीन एंड क्लियर का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया था। इसके बाद उन्हें लमोडे बैंगलोर के टॉप मॉडल हंट में टीवीसी का खिताब मिला। 

पहली फिल्म [First Film]

प्रतियोगिता से उनकी तस्वीरों ने फिल्म "किरिक पार्टी" के निर्माताओं का ध्यान आकर्षित किया, जिन्होंने उन्हें फिल्म में मुख्य भूमिका की बात की।

रश्मिका ने 2016 में कन्नड़ फिल्म "किरिक पार्टी" से अभिनय की शुरुआत की, जिसमें उन्होंने 'सांवी जोसेफ' की भूमिका निभाई। यह फिल्म बहुत बड़ी हिट रही और साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक बन गई। 

इसके बाद, वह दो अन्य सफल फिल्मों "अंजनी पुत्र" और "चमक" में दिखाई दीं।

पहली तमिल फिल्म [First Tamil movie]

2018 में, रश्मिका ने अपनी तेलुगु फिल्म की शुरुआत रोमांटिक ड्रामा "चलो" से की। उसी वर्ष, मंदाना ने रोमांटिक कॉमेडी "गीता गोविंदम" में अभिनय किया, जो तेलुगु सिनेमा के इतिहास में सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म में से एक बन गई।

इसके बाद, उन्होंने तेलुगु फिल्म "देवदास" में अभिनय किया और खुद को तेलुगु सिनेमा की प्रमुख अभिनेत्रियों में से एक के रूप में स्थापित किया इनके अलावा साई पल्लवी ने भी कम समय में नाम कमाया।

क्या आप जानते है की साई पल्लवी एक डॉक्टर भी है? यहां पढ़े

2020 में, रश्मिका की पहली तमिल फिल्म “सुल्तान” थी जिसमे वह मुख्य किरदार में थी।

विवाद [Controversy]

नवंबर 2019 में, रश्मिका को एक बुरे अनुभव का सामना करना पड़ा, जब एक ट्रोल ने उनके बचपन की तस्वीरों का कोलाज (फोटो का समूह) बनाया और उन्हें 'डागर' कहा, जिसका अर्थ कन्नड़ में वेश्या है। मीम देखते ही एक्ट्रेस ट्रोल पर भड़क गईं थी इस वजह से बहुत ट्रोल भी हुई थी। 

16 जनवरी 2020 को आयकर विभाग ने रश्मिका मंदाना के घर पर इस शक में छापेमारी की कि रश्मिका ने टैक्स की चोरी की है। लगभग 15 आयकर अधिकारी तलाशी और जब्ती अभियान को अंजाम देने के लिए कोडागु स्थित उसके घर पहुंचे थे। दिलचस्प बात यह है कि जब छापेमारी की जा रही थी तब रश्मिका अपने घर पर मौजूद नहीं थी।

रश्मिका मंदाना टैटू [Tattoo]

उन्होंने अपने दाहिने हाथ पर एक टैटू भी गुदवाया है।

Rashmika mandanna tattoo

रश्मिका मंदाना न्यूज [About Rashmika mandanna]

  • उनको यात्रा करना और जिम करना बहुत पसंद है।
Rashmika mandanna in gym

  • रश्मिका के इंस्टाग्राम अकाउंट पर मिलियन फॉलोअर्स की बड़ी फैन फॉलोइंग है।
  • रश्मिका को '2017 की 30 सबसे डिजायरेबल महिलाओं' की बैंगलोर टाइम्स की सूची में पहले स्थान पर रखा गया था।
  • मंदाना उन गिने-चुने अभिनेत्रियों में से एक हैं जिन्होंने टॉलीवुड में बहुत कम समय में 100 करोड़ क्लब में खुद को शामिल कर लिया है।
  • रश्मिका तेलुगु और कन्नड़ फिल्मो में सबसे लोकप्रिय और सबसे अधिक पैसा पाने वाली अभिनेत्रियों में से एक है।
  • नवंबर 2020 में, सर्च इंजन Google ने रश्मिका मंदाना को वर्ष 2020 के लिए "भारत के राष्ट्रीय क्रश" के रूप में मान्यता दी। 
  • 21 दिसंबर 2021 को, उसने सोशल मीडिया पर अपने हाथ की एक तस्वीर साझा की और उस दर्द के बारे में बात की जो उसे एक अभिनेता होने के लिए भुगतना पड़ा क्योंकि उसे अपने हाथ को बिना बालों के रखना पड़ा था।

Please do not post any spam link in the comment.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने