सानिया मिर्जा बायोग्राफी - उम्र, जन्मस्थान, परिवार, पति, बेटा, अवॉर्ड्स, अचीवमेंट एवं टेनिस करियर

सानिया मिर्जा का जीवन परिचय, उम्र, जन्मस्थान, परिवार, पति, बेटा, अवॉर्ड्स, अचीवमेंट, टेनिस करियर [Biography, age, birthplace, family, Husband, son, Awards and achievement And tennis careers]

Sania mirza


भारतीय टेनिस सुपरस्टार सानिया मिर्जा दुनिया के सर्वश्रेष्ठ युगल टेनिस खिलाड़ियों में से एक हैं। वह भारत की सबसे सफल टेनिस खिलाड़ी हैं। विंबलडन में गर्ल्स डबल्स का खिताब जीतकर खुद का नाम बनाने से पहले, मिर्जा एक तकनीक से भरपूर प्रतिभाशाली किशोर टेनिस स्टार के रूप में उभरीं, जिन्होंने भारतीय स्थानीय लेवल पर कई इवेंट जीते। 

मिर्जा ग्रैंड स्लैम एकल प्रतियोगिता के साथ-साथ स्थानीय एकल सर्किट में भी सफल रही, लेकिन वह उतना आगे नहीं बढ़ पाई, जितना वह चाहती थी। कलाई की चोट के कारण उनका करियर मुश्किल दौर से गुजरा, लेकिन उसके बाद, उन्होंने एकल स्पर्धाओं की तुलना में युगल और मिश्रित युगल प्रतियोगिताओं पर अधिक ध्यान देना शुरू किया, जिससे उन्हें ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट जीतने में मदद मिली। 

मिश्रित युगल में, उन्होंने साथी भारतीय टेनिस महान महेश भूपति के साथ और बाद में स्विट्जरलैंड की मार्टिना हिंगिस के साथ एक बहुत ही सफल साझेदारी की। मुख्य रूप से भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली सर्वश्रेष्ठ टेनिस खिलाड़ियों में से एक, उन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ युगल खिलाड़ियों में से एक माना जाता है।

{tocify} $title={सानिया मिर्जा}

सानिया मिर्ज़ा की जीवनी 

नाम सानिया मिर्ज़ा
जन्मदिन 15 नवंबर 1986
उम्र 35 साल (2022 तक)
जन्मस्थान मुंबई, भारत
पति शोएब मलिक (क्रिकेटर)
बेटा इज़हान मिर्ज़ा मलिक
पिता इमरान मिर्जा
माता नसीमा मिर्जा
भाई-बहन अनम मिर्जा
पेशा टेनिस खिलाड़ी
हाइट 5'8" (173 सेमी)
स्कूल सेंट मैरी कॉलेज, हैदराबाद

बचपन एवं प्रारंभिक जीवन [Childhood & Early life]

सानिया मिर्जा का जन्म 15 नवंबर 1986 को मुंबई, महाराष्ट्र में इमरान मिर्जा और उनकी पत्नी नसीमा मिर्जा के घर हुआ था। उनके पिता निर्माण में काम करते थे, और उसकी माँ छपाई उद्योग में काम करती थी। उनकी एक छोटी बहन है, जिनका नाम अनम मिर्जा है। 

सानिया मिर्जा का परिवार उनके जन्म के कुछ समय बाद ही मुंबई से हैदराबाद स्थानांतरित हो गया, और हैदराबाद में ही उन्होंने छह साल की उम्र में अपने पिता से लॉन टेनिस सीखना शुरू किया। मिर्जा ने हैदराबाद के नस्र स्कूल से अपनी पढ़ाई की।

उन्होंने सेंट मैरी कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की, लेकिन उनकी असली सोच एक पेशेवर टेनिस खिलाड़ी बनने की थी, इसलिए उन्होंने भारत में टूर्नामेंट में भाग लेना शुरू किया। 

उन्होंने 2001 में आईटीएफ टूर्नामेंट में भाग लेना शुरू किया, और 2002 में उन्होंने तीन खिताब जीतकर खुद को एक उभरते सितारे के रूप में स्थापित कर लिया। अगले वर्ष, उन्होंने बुसान एशियाई खेलों में मिश्रित युगल में कांस्य पदक जीता।

टेनिस करियर [Tennis Career]

वह 2003 में एक पेशेवर खिलाडी  बन गईं और प्रमुख टूर्नामेंटों में भाग लेना शुरू कर दिया। उन्होंने उसी वर्ष विंबलडन चैंपियनशिप गर्ल्स डबल्स खिताब और यूएस ओपन गर्ल्स डबल्स सेमीफाइनल जीता। उन्होंने उस वर्ष हैदराबाद में एफ्रो-एशियाई खेलों में भी चार स्वर्ण पदक भी जीते थे।

उन्होंने 2004 में एपी टूरिज्म हैदराबाद ओपन में युगल खिताब जीतकर डब्ल्यूटीए सर्किट पर सफलता हासिल करना शुरू किया। इसके अलावा, उन्होंने आईटीएफ सर्किट पर छह एकल खिताब जीते। 

2005 में उन्होंने ग्रैंड स्लैम में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, ऑस्ट्रेलियन ओपन महिला एकल टूर्नामेंट के तीसरे दौर, विंबलडन के दूसरे दौर और यूएस ओपन के चौथे दौर में पहुंच गई। उन्हें सीज़न की 'डब्ल्यूटीए न्यूकमर ऑफ़ द ईयर' नामित किया गया था।

वह ग्रैंड स्लैम में वरीयता प्राप्त करने वाली पहली भारतीय महिला थीं, उन्हें 2006 में ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने का मौका मिला, लेकिन उन्होंने टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। कुछ कुछ जीत के अलावा, उन्होंने एकल स्पर्धा में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया, लेकिन 2007 में यूएस ओपन में, वह महिला और मिश्रित युगल दोनों स्पर्धाओं के क्वार्टर फाइनल में पहुंची।

सानिया मिर्जा को 2008 में कलाई की चोट का सामना करना पड़ा था, और फ्रेंच ओपन और यूएस ओपन टूर्नामेंट से हटने के कारण उनके खेल में गिरावट आई थी। उसने बीजिंग में ओलंपिक में भाग नहीं लिया, लेकिन 2009 में  उन्होंने महेश भूपति के साथ अपना पहला ग्रैंड स्लैम, 'ऑस्ट्रेलियाई ओपन मिश्रित युगल खिताब' जीता। वह अगले कुछ वर्षों तक कलाई की चोट से जूझती रहीं और इसका परिणाम उनके खेल पर पड़ा।

लगातार खराब परिणामों और एकल स्पर्धाओं में पहले दौर से बाहर होने के बाद, मिर्जा ने 2011 में युगल स्पर्धाओं पर अधिक ध्यान देना शुरू किया, और वह और उनकी साथी एलेना वेस्नीना उस वर्ष फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचीं। अगले वर्ष, मिर्जा और वेस्नीना ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे और महेश भूपति के साथ फ्रेंच ओपन मिश्रित युगल खिताब जीता।

मिर्जा और माटेक-सैंड्स ने 2013 में दुबई ड्यूटी फ्री टेनिस चैंपियनशिप जीती, लेकिन ग्रैंड स्लैम में प्रभाव डालने में असमर्थ रहे, और मिर्जा ने एक नए साथी कारा ब्लैक के साथ खेलना शुरू किया। यह जोड़ी अगले वर्ष कई टूर्नामेंटों के अंतिम दौर में आगे बढ़ने के लिए काफी सफल रही।

2014 में, मिर्जा और कारा ब्लैक यूएस ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे, लेकिन ब्रूनो सोरेस के साथ मिक्स्ड डबल्स का खिताब जीता। उसी वर्ष, मिर्जा ने इंटरनेशनल प्रीमियर टेनिस लीग में भाग लिया, जहां उन्होंने अपनी टीम, 'इंडियन एसेस' को लीग जीतने में मदद की।

मिर्जा ने 2015 में चीनी खिलाड़ी हसीह सु-वेई के साथ, फिर बेथानी माटेक सैंड्स के साथ साझेदारी की, लेकिन मार्टिना हिंगिस के साथ उनकी साझेदारी सबसे सफल साबित हुई, क्योंकि उन्होंने इंडियन वेल्स और 2015 मियामी ओपन में जीत हासिल की।

मिर्जा और हिंगिस ने 2015 में सीधे सेटों में विंबलडन जीता, जिससे महिला युगल में उनकी पहली ग्रैंड स्लैम जीत हुई। उन्होंने 2015 में डब्ल्यूटीए फाइनल और अगले वर्ष यूएस ओपन भी जीता। मिर्जा-हिंगिस टीम ने अगले वर्ष ऑस्ट्रेलियन ओपन महिला युगल खिताब जीता।

उपलब्धियां एवं अवॉर्ड्स [Achievements and Awards]

  • 2004 में, मिर्जा को भारत सरकार से अर्जुन पुरस्कार मिला।
  • मिर्जा को 2006 में भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। यह भारत का चौथा सर्वोच्च नागरिक सम्मान है।
  • उन्हें 2015 में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार मिला, और एक साल बाद, उन्हें भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया गया।

शादी एवं व्यक्तिगत जीवन [Marriage and personal life]

सानिया मिर्जा की 2009 में अमीर बिजनेसमैन सोहराब मिर्जा से सगाई हुई थी, लेकिन उसी साल शादी को रद्द कर दिया गया था।

मिर्जा ने 12 अप्रैल 2010 को पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक से शादी की। इस जोड़े 30 ऑक्टोबेर 2018 को एक बेटा हुआ जिसका नाम इज़हान मिर्ज़ा मलिक रखा। 

sania mirza son

नवंबर 2022 में उनका और मलिक की शादी में दरार आ गई और दोनो एक दूसरे से अलग रहने लगे है। यहा तक डायवोर्स की बात भी होने लगी है।

Please do not post any spam link in the comment.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने