बाल दिवस का इतिहास - कब और क्यों मनाया जाता है ? | Children's Day History in hindi

अंतराष्ट्रीय बाल दिवस, भारतीय बाल दिवस, इतिहास, कब मनाया जाता है ?, क्यों मनाया जाता है ? [International Children's day, children day in India, history, when and why celebrate?]

children day


बाल दिवस हर साल विभिन्न देशों में और दुनिया भर में विभिन्न तिथियों पर बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। दरअसल, बच्चों को समर्पित इतने दिन हैं कि यह निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है कि वास्तव में "बाल दिवस" कब मनाया जाता है। 

इसलिए हमने कुछ शोध किया और आपके लिए दुनिया भर में सबसे अधिक देखे जाने वाले "बाल दिवस" ​​के आकर्षक इतिहास प्रस्तुत किए। बाल दिवस की उत्पत्ति के बारे में जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें। जानें कि विभिन्न देशों में बाल दिवस कब मनाया जाता है और इसकी शुरुआत कैसे हुई। 

{tocify} $title={Children's Day}

बाल दिवस का इतिहास [Children's Day History]

अगर आपको बाल दिवस के इतिहास पर हमारा लेख अच्छा लगा हो, तो कृपया इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें। बाल दिवस के आकर्षक इतिहास के बारे में प्रचार करें। - Happy Children's Day

बाल दिवस क्यों मनाया जाता है ? [Celebration reason]

सभी देश बच्चों को कठिन परिस्थितियों में लंबे समय तक काम करने से बचाने के लिए, सभी बच्चों को पढ़ाई के लिए प्रेरणा देने के लिए, और कई अन्य अधिकारों को प्राप्त करने की दिशा में काम करने के लिए इस दिन लोगो को मोटीवेट किया जाता है। 

यूनिवर्सल बाल दिवस [Universal Children's Day]

हर साल 20 नवंबर को यूनिवर्सल चिल्ड्रन डे मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1954 में सिफारिश की थी कि सभी देश बच्चों को असुरक्षित परिस्थितियों में लंबे समय तक काम करने से बचाने के लिए, सभी बच्चों को सीखने की अनुमति देने के लिए, और कई अन्य अधिकारों को प्राप्त करने की दिशा में काम करने के लिए "उपयुक्त" दिन पर एक सार्वभौमिक बाल दिवस की स्थापना करें। 

बच्चों के लिए संयुक्त राष्ट्र ने 20 नवंबर, 1959 को बाल अधिकारों की घोषणा को अपनाया, जिसमें विशिष्ट अधिकारों की रूपरेखा दी गई, जिसके सभी बच्चों को हकदार होना चाहिए। तभी से 20 नवंबर को बाल दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस [International Children's Day]

अंतरराष्ट्रीय बाल दिवस हर साल दिसंबर के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। यह यूनिसेफ और इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ टेलीविजन आर्ट्स एंड साइंसेज के बीच एक संयुक्त पहल है। यह एक ऐसा दिन है जब बच्चों के लिए विशेष कार्यक्रम प्रसारित किए जाते हैं। 

कहा जाता है कि इस अवसर की शुरुआत 23 अप्रैल, 1920 को तुर्की में हुई थी और बाद में 1925 में जिनेवा, स्विट्जरलैंड में आयोजित 'बच्चों के कल्याण के लिए विश्व सम्मेलन' में हुई थी। 

सम्मेलन के बाद, दुनिया भर की सरकारों ने एक दिन निर्दिष्ट करने का फैसला किया। बाल दिवस के रूप में बच्चों के मुद्दों पर ध्यान आकर्षित करने के लिए। 

सोवियत संघ समेत कई देशों ने 1 जून को चुना और इसी समय से हर साल 1 जून को अंतरराष्ट्रीय बाल दिवस मनाया जाता है। आज विश्व बाल दिवस 100 से अधिक देशों में मनाया जाता है।

भारतीय बाल दिवस [Children's Day in India]

हमारे देश भारत में बाल दिवस, 14 नवंबर को मनाया जाता है, बच्चों के अधिकारों, देखभाल और शिक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए पूरे भारत में मनाया जाता है। यह दिन भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू को सम्मानित करने के लिए भी मनाया जाता है। 

वह बच्चों के बीच प्यार से "चाचा नेहरू" के नाम से जाने जाते थे और बच्चों को पूरी शिक्षा प्राप्त करने की वकालत करते थे। नेहरू ने बच्चों को एक राष्ट्र की सच्ची ताकत और समाज की नींव के रूप में देखा। बाल दिवस आमतौर पर पूरे भारत में बच्चों के नेतृत्व में और उनके लिए शैक्षिक और प्रेरक कार्यक्रमों के साथ मनाया जाता है।

1964 में जवाहरलाल नेहरू की मृत्यु के बाद, उन्हें सम्मानित करने के लिए संसद में सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया गया, जिससे उनकी जयंती बाल दिवस की आधिकारिक तिथि बन गई। 

1956 से पहले, भारत ने 1954 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतरराष्ट्रीय बाल दिवस के रूप में घोषित किए जाने के बाद हर साल 20 नवंबर को बाल दिवस मनाया गया। नतीजतन, तब से हर साल 14 नवंबर को भारत में बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। देश के पहले प्रधानमंत्री की जयंती।

स्कूल अब बाल दिवस मनाने के लिए मजेदार और प्रेरक कार्यक्रम आयोजित करते हैं। बहुत से लोग बाल दिवस के लिए भाषण तैयार करते हैं। कई स्कूल छात्रों को पार्टी पोशाक के के लिए प्रोत्साहित करते हैं। यह सभी बच्चों, अभिभावकों और शिक्षकों के लिए खुशी का अवसर होता है।

Please do not post any spam link in the comment.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने