अक्षर पटेल (Cricketer) बायोग्राफी - उम्र, परिवार, माता-पिता, गर्लफ्रेंड, पत्नि, क्रिकेट करियर, डेब्यू , आईपीएल एवं नेटवर्थ

अक्षर पटेल की जीवनी - उम्र, जन्मदिन, जन्मस्थान, प्रारम्भिक जीवन, शिक्षा, परिवार, माता-पिता, गर्लफ्रेंड, पत्नि, क्रिकेट करियर, डेब्यू , आईपीएल एवं नेटवर्थ [Axar Patel Hindi Biography - age, birthday, early life, education, family, parents, girlfriend, wife, cricket career, debut, IPL and networth]

Axar Patel Photo

{tocify} $title={Axar Patel}

अक्षर पटेल जीवन परिचय [Hindi Biography]


अक्षर पटेल एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो घरेलू क्रिकेट में भारतीय राष्ट्रीय टीम और गुजरात के लिए खेलते हैं। वह बाएं हाथ के स्पिनर हैं जो अपनी सटीक और लगातार गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं। 

पटेल ने 2015 में भारतीय राष्ट्रीय टीम के लिए पदार्पण किया और तब से सीमित ओवरों और टेस्ट क्रिकेट दोनों में टीम के एक महत्वपूर्ण सदस्य बन गए हैं। उन्होंने 100 से अधिक अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है और खेल के तीनों प्रारूपों में 150 से अधिक विकेट लिए हैं। 

अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के अलावा, पटेल ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की विभिन्न टीमों के लिए भी खेला है, जिसमें किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली कैपिटल्स शामिल हैं।

अक्षर पटेल बायो डाटा [Bio-Data]


पूरा नाम अक्षर राजेशभाई पटेल
उपनाम बापू
जन्म 20 जनवरी 1994
आयु (2022 तक) 28 साल
जन्मस्थल आनंद, गुजरात, भारत
खेल क्रिकेट
राष्ट्रीयता भारतीय
जर्सी संख्या 20

प्रारम्भिक जीवन [Early Life]


अक्षर पटेल का जन्म 20 जनवरी 1994 को आणंद, गुजरात, भारत में हुआ था। वह एक क्रिकेट-प्रेमी परिवार में पले-बढ़े, क्योंकि उनके पिता और दादा दोनों ने स्थानीय स्तर पर खेल खेला था। 

पटेल ने कम उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया और विभिन्न आयु-समूह टूर्नामेंटों में गुजरात का प्रतिनिधित्व करते हुए रैंकों के माध्यम से तेजी से प्रगति की। उन्होंने अपनी स्कूल टीम के लिए भी खेला और विभिन्न इंटर-स्कूल टूर्नामेंट में भाग लिया। 

एक युवा क्रिकेटर के रूप में, पटेल अपनी हरफनमौला क्षमताओं के लिए जाने जाते थे और अक्सर उनकी बल्लेबाजी, क्षेत्ररक्षण और गेंदबाजी कौशल के लिए उनकी प्रशंसा की जाती थी। उन्होंने कड़ी मेहनत करना और अपने खेल में सुधार करना जारी रखा, अंततः गुजरात राज्य की टीम और अंततः भारतीय राष्ट्रीय टीम में जगह बनाई।

परिवार [Family]


अक्षर पटेल के पिता का नाम राजेश पटेल और अक्षर पटेल की मां का नाम प्रीतिबेन हैं। अक्षर पटेल की बहन शिवांगी पटेल हैं। अक्षर पटेल के भाई का नाम संदीप पटेल है। 

राजेश पटेल पहले एक दुर्घटना का शिकार हुए थे, जिससे उनकी खोपड़ी के बाईं ओर गंभीर क्षति हुई थी और उन्हें ब्रेन हैमरेज हुआ था। उन्होंने यह भी कहा कि अक्षर हमेशा हर मैच से पहले अपने माता-पिता का आशीर्वाद लेने के लिए फोन करते हैं। राजेश पटेल, हालांकि वर्तमान समय में आंशिक रूप से लकवाग्रस्त हैं, उन्होंने दावा किया कि उनके बेटे के शानदार प्रदर्शन को भारत के लिए खेलते हुए देखकर उसकी जान बच गई।

अक्षर पटेल की बड़ी बहन, शिवानी पटेल, कनाडा में रहती हैं और जब तक उनके भाई ने पदार्पण नहीं किया, तब तक उन्हें क्रिकेट में कोई दिलचस्पी नहीं थी। अब, वह अपने भाई की सबसे बड़ी प्रशंसकों में से एक हैं और उन्होंने कहा, "छह साल की कड़ी मेहनत और सफेद गेंद के क्रिकेट के सभी स्तरों पर सीखने और प्रदर्शन करने के उनके जुनून के बाद उन्हें सफेद पोशाक में देखना मेरे सपने के सच होने जैसा है।"

अक्षर पटेल के बड़े भाई संदीप पटेल हैं। वह एक इंजीनियर हैं और उन्होंने गुजरात विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर किया है। सनशिप ने एक साक्षात्कार में खुलासा किया कि अक्षर कभी भी तेज गेंदबाजी नहीं कर सकता था क्योंकि एक स्कूली बच्चे के रूप में मैदान में खेलते समय उसकी बाईं पिंडली में दरांती से चोट लग गई थी।

शिक्षा [Education]


अक्षर पटेल अपनी पढ़ाई अपने शहर में ही की है। धर्मसिंह देसाई विश्वविद्यालय, नडियाद, गुजरात से इंजीनियरिंग ड्रॉपआउट विध्यार्थी रहे है। 

गर्लफ्रेंड/पत्नी [Girlfriend/Wife]


Axar Patel Wife


अक्षर पटेल ने गुरुवार 20 जनवरी 2022 को अपने 28वें जन्मदिन पर अपनी गर्लफ्रेंड मेहा से सगाई कर ली है। मेहा एक Dietitian & Nutritionist है जो ऑनलाइन अपना काम करती है। जल्दी ही दोनों शादी करने वाले हैं। 

क्रिकेट करियर [Cricket Career]


घरेलू क्रिकेट करियर [Domestic Cricket Career]


अक्षर पटेल का भारत में सफल घरेलू क्रिकेट करियर रहा है। उन्होंने 2013 में गुजरात के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया और तब से भारतीय घरेलू क्रिकेट लीग में टीम के लिए खेले हैं। उन्होंने घरेलू टूर्नामेंट में इंडिया ए और इंडिया ब्लू टीमों का भी प्रतिनिधित्व किया है। 

उन्होंने 2,000 से अधिक रन बनाए हैं और प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 200 से अधिक विकेट लिए हैं और गुजरात को कई घरेलू टूर्नामेंट जीतने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

आईपीएल [IPL]


प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपनी सफलता के अलावा, पटेल ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भी खेला है और किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली की राजधानियों सहित विभिन्न टीमों का प्रतिनिधित्व किया है। अपने पूरे घरेलू करियर के दौरान, पटेल ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है और एक क्रिकेटर के रूप में उनकी हरफनमौला क्षमताओं के लिए उनकी प्रशंसा की गई है। 

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर [International Cricket Career]


2014 के आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने के बाद, अक्षर पटेल को बांग्लादेश दौरे के लिए भारतीय एकदिवसीय टीम में जगह मिली। उन्होंने शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में श्रृंखला के पहले मैच में अपना एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) पदार्पण किया और 1/59 रन बनाए। एक्सर पटेल 2015 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम का भी हिस्सा थे।

उन्होंने 17 जुलाई, 2015 को जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत के लिए ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और उन्हें 2019 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत की टीम के लिए स्टैंड-बाय खिलाड़ी के रूप में नामित किया गया।

जनवरी 2021 में, एक्सर पटेल को इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला के लिए भारत की टेस्ट टीम में नामित किया गया था। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया और लगभग 3 साल के अंतराल के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की। उनका पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट विकेट जो रूट का था। उसी मैच में, अक्षर पटेल ने इंग्लैंड की दूसरी पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया, वह डेब्यू में ऐसा करने वाले नौवें भारतीय गेंदबाज बन गए।

नेटवर्थ [Net worth]


अक्षर पटेल की कुल संपत्ति लगभग $5 मिलियन (37 करोड़ रुपये) है। इसके अलावा उनके पास की=कई महँगी गाड़िया एवं घर है। 

अक्षर पटेल के बारे में कुछ तथ्य [Unknown Facts]


  • अक्षर कभी क्रिकेटर नहीं बनना चाहता था, बल्कि वह एक मैकेनिकल इंजीनियर बनना चाहता था।

  • जब वह 15 साल के थे, तब उनके दोस्त धीरेन कंसारा ने पहली बार उनकी क्रिकेट प्रतिभा पर ध्यान दिया और उन्हें एक इंटर-स्कूल टूर्नामेंट खेलने का सुझाव दिया।

  • उनके पहले नाम की स्पेलिंग "Akshar" थी, लेकिन स्कूल के प्रिंसिपल की गलती से उन्होंने स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट में इसे "Axar" लिख दिया और तभी से वे इस नाम का इस्तेमाल कर रहे हैं।

  • जैसा कि वह अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत में पर्याप्त मजबूत नहीं था, उसके पिता इस बात को लेकर थोड़ा चिंतित थे कि वह खेल की भौतिक मांग को कैसे पूरा करेगा। इसलिए, उनके पिता ने उन्हें एक जिम में दाखिला दिलाया।

  • उन्होंने एक बल्लेबाज के रूप में क्रिकेट खेलना शुरू किया, लेकिन बाद में, भारत के लिए खेलने का मौका बढ़ाने के लिए गेंदबाज बन गए।

  • 2010 में, गुजरात अंडर-19 टीम के लिए चुने जाने के ठीक बाद उनकी दुर्घटना हो गई। दीवाली की छुट्टी के दौरान घर में उनके पैर में चोट लग गई थी, जिसके बाद उन्हें पूरे सीजन के लिए बाहर कर दिया गया था। इस दौरान उन्होंने क्रिकेट छोड़ने की सोची, लेकिन उन्हें टीवी पर खेलते देखने की उनकी दादी की इच्छा ने उन्हें वापसी करने के लिए प्रेरित किया।

  • 2012 के अपने डेब्यू रणजी ट्रॉफी सीज़न में, उन्होंने केवल एक मैच खेला, लेकिन 2013-14 का रणजी ट्रॉफी सीज़न उनके लिए एक असाधारण था क्योंकि वह गुजरात के लिए सबसे लगातार खिलाड़ियों में से थे क्योंकि उन्होंने 46.12 की औसत से 369 रन बनाए और 29 विकेट लिए। 7 मैचों में 23.58 की इकॉनमी रेट से।

  • उन्हें 2014 में "बीसीसीआई अंडर -19 क्रिकेटर ऑफ द ईयर" से सम्मानित किया गया था।

  • उन्हें अपने डेब्यू आईपीएल सीज़न (IPL-6, 2013) में एक भी गेम खेलने का मौका नहीं मिला, लेकिन एक गेम नहीं मिला, लेकिन 2013 के रणजी ट्रॉफी सीज़न में उनकी सफलता ने उन्हें किंग्स इलेवन में जगह दिलाई। पंजाब (KXIP) की टीम। किंग्स इलेवन पंजाब (आईपीएल -7, 2014) के साथ अपने पहले सीज़न के साथ उनका एक असाधारण सीज़न था, क्योंकि उन्होंने 6.22 की इकॉनमी रेट से 16 विकेट लिए थे।

  • उन्हें IPL7 में "इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट" से सम्मानित किया गया।

Please do not post any spam link in the comment.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने