हार्दिक पांड्या (क्रिकेटर) का जीवन परिचय | Hardik Pandya (Cricketer) biography in Hindi

हार्दिक पंड्या की बायोग्राफी, उम्र, जन्मदिन, परिवार, पत्नी, बच्चे एवम् क्रिकेट कैरियर [Hardik Pandya biography, age, date of birth, family, wife, child and cricket career]

Hardik pandya

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसके प्रशंसक पूरी दुनिया में मिल जाते हैं। भारत में क्रिकेट इतना लोकप्रिय है कि पांच साल के बच्चे भी इसके बारे में जानते हैं। 

इस खेल को भारत से जितना प्यार मिलता है, उतना किसी और देश से मिलना नामुमकिन है। आज, भारत की क्रिकेट टीम को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में से एक माना जाता है। 

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में कई महान खिलाड़ी हुए हैं। आज इस लेख में हम एक ऐसे खिलाड़ी के बारे में बात करेंगे जो भारतीय क्रिकेट का भविष्य है। आज हम इस पोस्ट में हार्दिक पांड्या की बायोग्राफी एवम् उनके क्रिकेट करियर के बारे में जानेंगे।

{tocify} $title={हार्दिक पांड्या}

हार्दिक पांड्या कौन है? (About Hardik Pandya)

हार्दिक पांड्या क्रिकेट के जाने माने खिलाड़ी हैं। वह एक भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने देश का प्रतिनिधित्व किया है। इसके अलावा, वह घरेलू क्रिकेट में बड़ौदा क्रिकेट टीम के लिए भी खेलते हैं। 

इसके अलावा हार्दिक पांड्या आईपीएल में भी खेलते हैं और 2022 (इंडियन प्रीमियर लीग) आईपीएल में गुजरात टाइटंस के लिए खेले थे, साथ ही वह इस टीम के कप्तान भी थे और आईपीएल ट्रॉफी भी जीती।

हार्दिक पांड्या एक ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं। वह बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों कर सकते हैं और एक बेहतरीन फील्डर भी हैं। वह दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं जो अपनी टीम के लिए खेल खत्म करना पसंद करते हैं लेकिन जरूरत पड़ने पर किसी भी स्थिति में खेल सकते हैं। हार्दिक पांड्या दाएं हाथ के तेज-मध्यम गेंदबाज हैं।

हार्दिक पंड्या बायोग्राफी [Biography]

  • पूरा नाम : हार्दिक हिमांशु पंड्या
  • जन्म : 11 अक्टूबर 1993
  • उम्र : 29 साल (2022 तक)
  • जन्मस्थान : सूरत, गुजरात, भारत
  • हाईट : 6 फिट 
  • वजन : 70 किलो

परिवार, पत्नी एवम् बच्चे (Family)

  • पिता : हिमांशु पंड्या
  • माता : नलिनी पंड्या 
  • भाई : क्रुणाल पंड्या
  • पत्नी : नताशा स्टेनकोविक
  • बच्चे : अगस्त्य पांड्या
Hardik pandya family

प्रारंभिक जीवन (Early life)

हार्दिक पांड्या का पूरा नाम हार्दिक हिमांशु पंड्या है। उन्हें कुंग फू पांड्या के नाम से भी जाना जाता है । 11 अक्टूबर 1993 को, हार्दिक पांड्या का जन्म भारत के गुजरात में स्थित सूरत शहर में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था।

हार्दिक पांड्या के पिता का नाम हिमांशु पंड्या था और वे सूरत में कार फाइनेंस का एक छोटा सा बिजनेस चलाते थे। हार्दिक जब पांच साल के थे तो उनके पिता ने यह बिजनेस बंद कर दिया था और वडोदरा शिफ्ट हो गए थे। 

उनके पिता की मृत्यु वर्ष 2021 में कार्डियक अरेस्ट के कारण हुई थी। उनकी माता का नाम नलिनी पंड्या है और वह एक गृहिणी हैं।

हार्दिक पांड्या के बड़े भाई का नाम क्रुणाल पंड्या है । हार्दिक पांड्या की तरह उनके बड़े भाई भी इंटरनेशनल क्रिकेटर हैं। इसके अतिरिक्त, वह बड़ौदा क्रिकेट टीम का नेतृत्व करते हैं। उनके बड़े भाई क्रुणाल पांड्या हमेशा उनके करियर को लेकर समर्थक रहे हैं।

क्रिकेट करियर (Cricket Career)

हार्दिक पांड्या की बचपन से ही पढ़ाई से ज्यादा क्रिकेट में रुचि रही है। सिर्फ हार्दिक पांड्या ही नहीं बल्कि क्रुणाल पांड्या को भी पढ़ाई से ज्यादा क्रिकेट पसंद था। 

अपने बच्चों की क्रिकेट में रुचि को देखते हुए, उनके पिता ने सूरत से वडोदरा स्थानांतरित करने का फैसला किया ताकि उनके दोनों बेटों को क्रिकेट में बेहतर प्रशिक्षण मिल सके।

आपको जानकर हैरानी होगी कि हार्दिक पांड्या ने सिर्फ 9वीं तक ही पढ़ाई की है। उन्होंने एमके हाई स्कूल से 9वीं तक पढ़ाई की और उसके बाद उन्होंने अपनी सारी मेहनत और मेहनत क्रिकेट में लगा दी। 

वडोदरा आने के तुरंत बाद, उनके पिता ने दोनों बेटों को बेहतर प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए किरण मोरे की क्रिकेट अकादमी में भेजना शुरू कर दिया।

हार्दिक पांड्या क्लब क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे। उनके भाई क्रुणाल के मुताबिक उन्होंने अपनी टीम के लिए अकेले दम पर कई मैच जीते। 

इसके अलावा, उनके पिता के अनुसार, 18 साल की उम्र तक, हार्दिक पांड्या एक तेज गेंदबाज नहीं थे, बल्कि एक लेग स्पिनर थे, लेकिन उन्होंने अपने कोच संतोष कुमार के प्रशिक्षण और मार्गदर्शन के कारण तेज गेंदबाजी करना शुरू कर दिया।

घरेलू क्रिकेट करियर (Domestic Cricket Career)

हार्दिक पांड्या अपनी मेहनत के दम पर बड़ौदा क्रिकेट टीम का हिस्सा बने। 2013 से पंड्या बड़ौदा क्रिकेट टीम का हिस्सा हैं। उन्होंने अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी के दम पर बड़ौदा क्रिकेट टीम के लिए कई मैच जीते। 

बड़ौदा की 2013-14 सीज़न में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी की जीत टीम में उनके उत्कृष्ट योगदान के कारण ही मिली थी।

अगर हार्दिक पांड्या की उनके घरेलू करियर की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक की बात करें तो उन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपनी पारी के दौरान नाबाद 86 रन बनाए थे। इसने अंततः बड़ौदा क्रिकेट टीम को विदर्भ क्रिकेट टीम को छह विकेट से हराने में मदद की।

आईपीएल करियर (IPL Career)

आईपीएल एक ऐसा टूर्नामेंट था, जिसने हार्दिक पांड्या को अपनी पूरी प्रतिभा दुनिया को दिखाने का मौका दिया। उनका नाम उनके शानदार घरेलू प्रदर्शन के कारण 2015 की आईपीएल नीलामी की सूची में शामिल किया गया था। 

इस नीलामी में मुंबई इंडियंस ने हार्दिक पांड्या को दस लाख रुपये में साइन किया और यहीं से हार्दिक की नई पारी की शुरुआत हुई।

उन्होंने उस आईपीएल सत्र में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 31 गेंदों में 61 रन बनाए और मुंबई इंडियंस को इस मैच का विजेता बनाया। साथ ही मुंबई इंडियंस के लिए यह मैच जीतना बेहद जरूरी था क्योंकि अगर मुंबई इंडियंस यह मैच नहीं जीतती तो मुंबई इंडियंस 2015 के आईपीएल सत्र से बाहर हो जाती। 

हार्दिक पांड्या को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार भी मिला। इस मैच ने हार्दिक पांड्या को रातों रात सुपरस्टार बना दिया। 

2022 (इंडियन प्रीमियर लीग) आईपीएल में गुजरात टाइटंस की नई टीम को शामिल किया गया, हार्दिक गुजरात टाइटंस के लिए खेले थे, साथ ही वह इस टीम के कप्तान भी थे और आईपीएल ट्रॉफी भी जीती।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर (International Cricket Career)

हार्दिक पांड्या को आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के कारण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेलने का मौका मिला। उन्होंने टी20 मैच के जरिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। 

हार्दिक पांड्या के अंतरराष्ट्रीय करियर की बात करें तो उन्होंने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय T20 मैच 27 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था।

टी20 में अपने शानदार प्रदर्शन के कारण उन्हें जल्द ही भारत के लिए वनडे में डेब्यू करने का मौका मिल गया। उन्होंने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैच 16 अक्टूबर 2016 को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। 

लगभग एक साल बाद, उन्हें 26 जुलाई 2017 को श्रीलंका के खिलाफ एक अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच में पदार्पण करने का भी मौका मिला।

शादी और बच्चे (Marriage and Child)

Hardik Pandya wife

हार्दिक पांड्या ने 1 जनवरी 2020 को अपनी girlfriend नताशा स्टेनकोविक से सगाई कर ली। नताशा स्टेनकोविक पेशे से एक सर्बियाई मॉडल, डांसर और अभिनेत्री हैं। 

इसके अलावा, COVID महामारी के दौरान, हार्दिक पांड्या और नताशा स्टेनकोविक ने शादी कर ली। जल्द ही, वे माता-पिता बन गए, और हार्दिक पांड्या और नताशा स्टेनकोविक की पहली संतान अगस्त्य पांड्या का जन्म 30 जुलाई 2020 को हुआ था।

निष्कर्ष (Conclusion)

एक समय था जब हार्दिक पांड्या किराए के घर में रहते थे, लेकिन आज उनकी मेहनत के कारण उनके पास कई बंगले हैं। वह आज जो कुछ भी हैं, सिर्फ और सिर्फ उन्हीं की मेहनत और लगन के कारण हैं। हार्दिक पांड्या की गिनती आज क्रिकेट के बेहतरीन ऑलराउंडरों में होती है। वह निश्चित रूप से भारतीय क्रिकेट का भविष्य है।

अगर आपको हार्दिक पांड्या की Biography अच्छी लगी हो तो comment करके जरूर बताएं।

Please do not post any spam link in the comment.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने